अपनी मौलिकता और कल्पनाशीलता को आगे बढ़ाइए, बनिए यूट्यूबर

0
140

 अपना खुद का काम शुरू करने की युवा पीढ़ी का झुकाव इन दिनों यूट्यूब की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे कई यूथ आइकॉन हैं जो अपने यूट्यूब चैनल की बदौलत घर-घर में पैठ बना चुके हैं, जिनसे मोटिवेट होकर अब अधिकांश युवा यूट्यूब के जरिए आत्मनिर्भर बनने के विकल्प तलाश रहे हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं जो यूट्यूब पर रोजगार के विकल्प तलाश रहे हैं. बस किसी सही मार्गदर्शन की तलाश है। तो, यहां आपके लिए मौजूद है यूट्यूब से जुड़ी वो तमाम जानकारी जिसे जान और समझ कर आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू कर सकते हैं और उसके एडसेंस का लाभ भी उठा सकते हैं। चलिए आसान तरीके में जानते हैं चैनल बनाने के तरीके और फिर एडसेंस के जरिए उससे आत्मनिर्भर बनने के तरीके.  यूट्यूब पर चैनल बनाना बेहद आसान है। आपको कुछ आसान से कदम अपनाने होंगे और यूट्यूब पर आपका चैनल बनकर तैयार होगा। जरूरत है कि आपके वीडियो में नयापन हो, मौलिकता हो और साथ ही आप फर्जी वीडियो तथा अभद्रता से बचें, यह आपकी छवि खराब करेगा।

ऐसे बनाएं अपना चैनल

  • सबसे पहले यूट्यूब पर साइन इन करें। आप चाहें तो अपनी जीमेल आई डी से भी यूट्यूब में साइन इन कर सकते हैं।
  • प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद आपको क्रिएट चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां आपसे चैनल क्रिएट करने का सवाल होगा।
  •  अपनी सारी जानकारी को अच्छे से जाँच लें और क्रिएट चैनल वाले विकल्प को चुन लें।

कैसे मोनेटाइज होगा चैनल?

चैनल मोनेटाइज करने की भी कुछ शर्तें हैं। यूट्यूब चैनल शुरू करते समय एक थीम पर काम करें ताकि आपका चैनल जल्दी और आसानी से मोनेटाइज हो जाए। हाल ही में यूट्यूब ने अपनी मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बदलाव किया है. जिसके बाद अब मोनेटाइजेशन के लिए ये शर्तें पूरी करनी होंगी।

  • आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 ऑर्गेनिक सब्सक्राइबर होने चाहिए।
  • आपके चैनल पर 12 महीने में 4,000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।
  • आपका वॉच टाइम गिनने के लिए यूट्यूब आपकी लाइव स्ट्रीमिंग और आपके वीडियो की जांच करता है। अनलिस्टेड वीडियो, डिलीटेड या प्राइवेट वीडियो, एडवरटाइजिंग कैंपेन और यूट्यूब शॉर्ट्स को इसमें नहीं गिना जाता है।

यूट्यूब एडसेंस से ऐसे जुड़ें

यूट्यूब की सारी गाइडलाइन फॉलो करते हुए आप एक बार मोनेटाइजेशन की शर्तें पूरी कर लेते हैं तो यूट्यूब के एडसेंस से जुड़ सकते हैं। मोनेटाइजेशन की सारी शर्ते पूरी होने के बाद आपके पास यूट्यूब से मेल आएगा. जिसके बाद आप मोनेटाइजेशन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद यूट्यूब आपको मोनेटाइज करने से पहले चैनल जाँच करेगा. सारी शर्तें पूरी होने पर आपके पास यूट्यूब से ही मेल आएगा जिसमें आपको मोनेटाइजेशन प्रक्रिया से जुड़ने और एडसेंस में शामिल होने की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद चैनल वेरीफाई होने की एक प्रक्रिया होती है. ये सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप यूट्यूब एडसेंस का हिस्सा बन जाते हैं और फिर आप अपने कंटेंट से कमाई कर सकते हैं।

(साभार – एनडीटीवी)

 

 

Previous articleभाई की शादी में बचा खाना परोसने रेलवे स्टेशन पहुँची बहन
Next articleदेश की मुख्य आर्थिक सलाहकार बनने की दौड़ में हैं ये महिला अर्थशास्त्री
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + 19 =