अरसे बाद पेटीएम के शेयरों में आई तेजी

0
44

नयी दिल्ली । देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध हो गयी। एलआईसी की लिस्टिंग से जो उम्मीद की जा रही थी,निवेशकों को उसमें निराशा हाथ लगी। निवेशकों को लिस्टिंग के पहले दिन एलआईसीने निराश किया है। कंपनी के शेयर बीएसई पर 81.80 रुपए डिस्काउंट मतलब करीब 9.62 फीसदी की गिरावट के साथ 867.20 रुपए प्रति शेयर पर लिस्ट हुई है। वहीं एनएसई पर ये 872 रुपए पर लिस्ट हुए हैं। जहां एलआईसी से निवेशकों को निराश किया तो वहीं पेटीएम के शेयरों में एक बार फिर से जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

पेटीएम के शेयरों में तेजी
पेटीएम के शेयरों में फिर से जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर इंट्रा डे में करीब 10% तक उछल कर 600 रुपए तक पहुंच गए। जिस शेयर ने निवेशकों का पैसा डूबा दिया अब वो तेजी से बढ़ने लगी है। सोमवार को पेटीएम के शेयर 598.65 रुपए पर पहुंच गए। कंपनी की ओर से की गई नई घोषणा के बाद से इसके शेयरर खरीदने की निवेशकों में अचानक होड़ लग गई, जिके कारण शेयर में 10 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। पेटीएम के शेयर शुक्रवार के मुकाबले 8.63 फीसदी की बढ़त पर सोमवार को बंद हुए। वहीं मंगलवार को पेटीएम के स्टॉक तेजी के साथ 603.35 रुपए पर खुले, हालांकि बाजार बंद होने तक इसमें 2 फीसदी की गिरावट आ गई और शेयर 577.3 रुपए पर पहुंच गया।

क्यों आई पेटीएम के शेयरों में तेजी
दरअसल फिनटेक फर्म पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने हाल ही में बड़ी घोषणा की। 15 मई को कंपनी ने कहा कि वो रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए पहले के घोषित डील को खत्म कर चुकी हैं। कंपनी ने कहा कि वो नए आवेदन के जरिए नए जनरल बीमा लाइसेंस के लिए मंजूरी मांगेगी।
इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में तेजी आने लगी। वहीं पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम मॉल को लेकर बड़ा ऐलान किया। विजय़ शेखर ने कहा कि Paytm Mall का कारोबार अब ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स पर बनाया जाएगा। इन खबरों ने कंपनी के शेयर को मजबूती दी।

जैक मां ने बेची अपनी हिस्सेदारी
आपको बता दें कि चीनी उद्योगपति जैक मां की कंपनी अलीबाबा ने पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड में अपनी पूरी हिस्‍सेदारी बेच दी है। जी हां चीनी कंपनी ने पेटीएम की ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम मॉल में अपनी 43.32 फीसदी की हिस्सेदारी बेच दी है। आपको बता दें कि करीब 5 साल पहले अलीबाबा और एंट फाइनेंशियल ने पेटीएम मॉल में अपनी हिस्सेदारी खरीदी थी, लेकिन अब पेटीएम ई कॉमर्स ने इन दोनों कंपनियों की हिस्सेदारी खरीद ली है। कंपनी ने इस ऐलानों ने उसके शेयर पर असर डाला है। निवेशकों का रूझ पेटीएम की ओर बढ़ने लगा है।

Previous articleनौकरियां और रोजगार देने के मामले में बेंगलुरु शीर्ष पर – रिपोर्ट
Next articleचावल के मांड के हैं बहुत से फायदे
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − 8 =