एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में खरीद लिया ट्विटर

0
56

न्यूयार्क, एजेंसी। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सोमवार को 44 अरब डालर (3.30 लाख करोड़ रुपये) में ट्विटर को खरीद लिया। यह पूरा सौदा नकद में हुआ है। इस सौदे के साथ ही 16 साल पहले अस्तित्व में आए इस इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का प्रबंधन मस्क के हाथों में चला जाएगा। इस सौदे पर व्हाइट हाउस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन इंटरनेट मीडिया की ताकत तो लेकर चिंतित हैं। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अब अगर ट्विटर उनका अकाउंट बहाल भी कर देता है तो वह इस प्लेटफार्म पर नहीं लौटेंगे। बताया जाता है कि इस संबंध में रविवार सुबह भी बोर्ड मीटिंग हुई थी, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया था। मस्क ने ट्विटर ने शेयरधारकों के सामने अपना वित्तीय प्रस्ताव रखा था। इससे पहले, एलन मस्क ने एक ट्वीट करके कहा था, ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब होता है।’ बता दें कि मस्क ने 54.20 डालर प्रति शेयर के भाव पर 4,300 करोड़ डालर (वर्तमान भाव पर 3.22 लाख करोड़ रुपये) की कीमत लगाई थी और नकद भुगतान की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के प्रभावी परिवर्तनों की जरूरत है, उसके लिए पहले उसका निजी हाथों में जाना जरूरी है। मस्क व्यक्तिगत हैसियत के तहत ट्विटर को खरीदने के लिए बातचीत कर रहे थे और टेस्ला सौदे में शामिल नहीं थी। सोमवार को न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज में प्री-मार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर का शेयर 4.5 प्रतिशत ऊपर 51.15 डालर पर था। सौदे का एलान होने से पहले न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज ने कुछ देर के लिए ट्विटर के शेयरों की ट्रेडिंग रोक दी थी। दोबारा ट्रेडिंग शुरू हुई तो ट्विटर के शेयर के भाव छह प्रतिशत बढ़ गए।
बता दें कि जब मस्क ने ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी तो बड़ा सवाल यह उठा था कि क्या उनके पास इसके लिए फंड है। इसके बाद इस तरह की खबरें सामने आई कि कई निजी इक्विटी फर्म ने उनके साथ भागीदारी करने की इच्छा जताई। इसी परिपेक्ष्य में उन्होंने पिछले सप्ताह अमेरिकी शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि मार्गन स्टेनली और दूसरे बैंक उन्हें 13 अरब डालर कर्ज देने को तैयार हो गए हैं। इसके अलावा वह टेस्ला में अपने स्टाक की एवज में 12.5 अरब डालर का ऋण लेंगे। जबकि 21 अरब डालर के नकद भुगतान के जरिये ट्विटर की बाकी बची हिस्सेदारी खरीदेंगे। मार्गन स्टेनली ने मस्क की इलेक्टि्रक कार कंपनी टेस्ला में भी निवेश कर रखा है। ट्विटर में मस्क की पहले से थी 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी

ट्विटर में एलन मस्क की 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी पहले से ही थी। वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी थे। हालांकि कुछ दिनों पहले एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने पिछले दिनों यह जानकारी सार्वजनिक करके सबको चौंका दिया था कि उसके पास ट्विटर की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हालांकि इस दावे की अब तक पुष्टि नहीं हो सकी थी। खास बात यह है कि जब कुछ दिनों पहले मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया था तो कंपनी में शेयरधारक और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने इसे यह कहकर खारिज कर दिया था कि प्रस्तावित पेशकश कंपनी का सही मूल्यांकन नहीं है।

Previous articleऑरिफ्लेम ने कोलकाता में खोला नया सर्विस सेंटर
Next article90 साल की उम्र में हरभजन कौर ने शुरू किया स्टार्टअप
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + 5 =