कविगुरु की 161वीं जयन्ती पर देश भर में प्रदर्शित होगी ‘थिंकिंग ऑफ हिम’

 भारत-अर्जेंटीना द्वारा साझा निर्मित है यह फिल्म

कोलकाता । इंडो-अर्जेंटीना की फिल्म थिंकिंग ऑफ हिम 6 मई को गुरु टैगोर की जयंती के अवसर पर पूरे भारत के सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। यह फिल्म भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर और अर्जेन्टीना की लेखिका विक्टोरिया ओकैम्पो के प्रेरक और पवित्र सम्बन्ध को दिखाएगी। अर्जेंटीना के फिल्म निर्देशक पाब्लो सीजर की इस फिल्म को पुरस्कार विजेता व भारतीय फिल्म निर्माता सूरज कुमार ने निर्मित किया है।

गीतांजलि के फ्रेंच अनुवाद को पढ़ने के बाद, ओकाम्पो ने टैगोर को अपना आदर्श मान लिया और 1924 में जब वह अपनी ब्यूनस आयर्स यात्रा के दौरान बीमार पड़ गए, विक्टोरिया ने उनकी देखभाल की थी। निर्देशक पाब्लो सीज़र 1992 से ब्यूनस आयर्स के विश्वविद्यालय में सिनेमा प्रोफेसर हैं। थिंकिंग ऑफ हिम में टैगोर की भूमिका में पद्म विभूषण विक्टर बनर्जी और विक्टोरिया के रोल में अर्जेंटीना के अभिनेत्री एलोनोरा वेक्सलर हैं। फिल्म में प्रसिद्ध बंगाली अभिनेत्री राइमा सेन और हेक्टर बोर्डोनी भी प्रमुख भूमिका में हैं। टैगोर के प्लेटोनिक प्रेम को ओकैम्पो के आध्यात्मिक प्रेम का प्रतिदान मिला जो कि अर्जेंटीना अकादमी ऑफ लेटर्स की सदस्य बनने वाली पहली महिला भी थीं।भारत में शूटिंग के अपने अनुभव के बारे में बोलते हुए पाब्लो सीजर ने कहा कि भारत में शूटिंग करना एक अनूठा अनुभव था। मैं भारत को 1994 से जानता हूं, हालांकि पूरे भारत को जानना मुश्किल है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में मैंने भारत में कई जगहों के लोगों के स्वभाव और व्यवहार के बारे में बहुत कुछ समझा है, यह एक ऐसा देश है जिसकी मैं व्यक्तिगत रूप से प्रशंसा करता हूं ।

फिल्म के बारे में अपने विचार साझा करते हुए सूरज कुमार ने कहा कि हमें खुशी है कि फिल्म आखिरकार पूरे भारत के सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है और वह भी गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 161वीं जयंती के अवसर पर। हम वास्तव में भाग्यशाली रहे हैं कि पाब्लो सीजर जैसे निर्देशक ने इस फिल्म को निर्देशित किया है और टैगोर की केंद्रीय भूमिका में विक्टर बनर्जी ने इस भूमिका के साथ पूरी तरह से न्याय किया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।