कोलकाता मेट्रो के सियालदह स्टेशन का उद्घाटन

0
49

कोलकाता । केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के सियालदह मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया, जो कोलकाता के उपनगरों में रहने वाले लोगों को बिना परेशानी के सेक्टर 5 के आईटी केंद्र तक पहुंचने में मदद करेगा।
ईरानी ने स्टेशन का उद्घाटन डिजिटल तरीके से हावड़ा मैदान से किया, जो हुगली नदी के दूसरी तरफ 16.6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का टर्मिनल स्टेशन है।
अब तक ट्रेनें सेक्टर 5 और फूलबगान के बीच चल रही थीं। सियालदह तक वाणिज्यिक सेवाएं बृहस्पतिवार से शुरू हो जाएंगी, जिससे कॉरिडोर की कुल परिचालन लंबाई 9 किलोमीटर हो जाएगी। ईरानी ने कहा कि सियालदह तक 2.33 किलोमीटर के विस्तार से लगभग 35,000 यात्रियों को उनके दैनिक आवागमन में मदद मिलेगी।
मेट्रो स्टेशन देश के सबसे व्यस्त टर्मिनल रेलवे स्टेशनों में से एक सियालदह में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को जोड़ेगा, जिससे साल्ट लेक और सेक्टर 5 के आईटी केंद्र की यात्रा करने वाले यात्रियों को सम्पर्क प्रदान होगा।
मेट्रो अधिकारियों को उम्मीद है कि सियालदह तक सेवाओं के विस्तार से आंशिक रूप से संचालित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर में यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी।
पूरी तरह से चालू होने पर, लाइन हावड़ा को कोलकाता के रास्ते साल्ट लेक से जोड़ेगी। कॉरिडोर की आधारशिला फरवरी 2009 में तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने तत्कालीन केंद्रीय मंत्री प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में रखी थी।

Previous articleकैट की परीक्षा में 3 बार फेल, फिर आईआईएम के एमबीए चायवाला 
Next articleबेकार पड़ी चीजों से सजाएं अपना आशियाना
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 5 =