गूगल प्रतिबंधित करेगा 9 लाख से अधिक ऐप्स

0
42

गूगल की तरफ से करीब 9 लाख से ज्यादा ऐप्स को प्रतिबंधित किया जाएगा, जिन्हें गूगल प्ले स्टोर पर अपडेट देने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। एंड्राइड अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक 9 लाख से ज्यादा ऐप्स के प्रतिबंधित होने से गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स की संख्या में करीब एक तिहाई की कमी हो जाएगी। गूगल और ऐपल की तरफ से ऐसे ऐप्स की सूची तैयार की गयी है, जिसे प्रतिबंधित कर दिया गया है या फिर जिन ऐप्स को पिछले दो साल में अपडेट नहीं किया गया है। ऐसे सभी ऐप्स को हटाया जाएगा।
इस वजह से हटेंगे ऐप्स
अगर गूगल की बात करें, तो गूगल प्ले स्टोर पर करीब 869,000 प्रतिबंधित और अपडेट हासिल नहीं किए जाने वाले ऐप्स मौजूद हैं। जबकि दूसरी तरफ से ऐपल के प्लेटफॉर्म पर 650,000 ऐप्स मौजूद हैं। सीएनईटी की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की तरफ से इस ऐप्स को हाइड किया जाएगा। इन ऐप्स को पूरी तरह से हटाने के बाद यूजर्स इसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, जब तक डेवलपर्स की तरफ से इन ऐप्स को अपडेट नहीं किया जाता है।
उपयोगकर्ता की निजता और सुरक्षा पर जोर
बता दें कि गूगल और ऐपल दोनों कंपनियों की उपयोगकर्ताओं की निजता और सुरक्षा पर ध्यान दे रही हैं।   इसी की वजह से इन प्रतिबंधित ऐप्स के मामले में यह कदम उठाया जा रहा है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि पुराने ऐप्स एंड्राइड और और आईओएस में परिवर्तन नहीं करते हैं। साध ही नए एपीआई या नए डेवलपमेंट प्रक्रिया की वजह से सुरक्षा में इजाफा करते हैं। इसी वजह से पुराने ऐप में सुरक्षा की कमी रहती है जो नए ऐप्स में नहीं रहता है।

Previous articleमहावीर दानवर के ‘कपल नम्बर 1’ फाइनल में 13 प्रतियोगी युगल
Next articleहिन्दी भारतवर्ष में सेतु है-सोमा बंद्योपाध्याय
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + 12 =