ग्रीटिंग्स, डायरी और कैलेंडर…कागज के टुकड़े में सजा शुभकामनाओं का बाजार

सुषमा त्रिपाठी कनुप्रिया
कोलकाता : नया साल आ गया है और शुरू हो गया है नववर्ष की शुभकामनाओं का दौर। आज के तकनीकी समय में जहाँ ई कार्ड्स के कारण साधारण ग्रीटिंग्स कार्डस के बाजार पर असर पड़ा है वहीं यह भी सच है कि गुजरे हुए क्षणों को लेकर हम बहुत ही भावनात्मक लगाव से जुड़े हैं। यही कारण हैं कि आज भी ग्रीटिंग्स कार्ड्स की दुकानें सजती हैं। हम जब छोटे थे तो अपने जेबखर्च से कार्ड खरीदना या कागज पर कार्ड बनाकर दोस्तों को देना बहुत भाता था और यह अल्हड़पन का सुख था। सुख के ऐसे क्षण ही ग्रीटिंग्स कार्ड्स की दुनिया से हमें जोड़ते हैं। इसके साथ ही साल नया है तो कैलेंडर और डायरी की दुकानें सजती हैं। कितने भी आधुनिक हों हम, इनकी जरूरत हमें हमेशा पड़ती है और गीता दैनन्दिनी तो भारतीय परिवारों की जरूरत ही है। ऐसी स्थिति में हम भी निकले ग्रीटिंग्स, डायरी और कैलेंडर बाजार देखने और समझने।
आज भी आपको 1 रुपये से शुरू होने वाले ग्रीटिंग्स कार्ड मिलते हैं और यहाँ स्टॉल लगाने वाले गुलाब कुमार सिंह कहते हैं कि ग्रीटिंग्स कार्ड्स के बाजार पर मोबाइल का असर पड़ा है।
कॉलेज स्ट्रीट, सियालदह, धर्मतल्ला समेत महानगर की प्रमुख जगहों पर आपको इन दिनों यह बाजार दिखेंगे मगर इन सबके बीच ओल्ड चाइना बाजार अपना अलग महत्व रखता है। यहाँ डायरी का स्टॉल सजाने वाले रामक्लेश मुखिया के मुताबिक बाजार में थोड़ी मंदी है और कोविड का असर है। यहाँ 30 रुपये से लेकर 50 रुपये से डायरी बिक रही है। वह कहते हैं कि बाजार में दुकानें अधिक हो गयी हैं तो मंदी का एक कारण यह भी है। कोविड का असर डायरी बाजार पर बहुत पड़ा है। रेनु स्टोर यहाँ की बड़ी दुकान है और संचालक विकी पांडेय के यहाँ कॉरपोरेट की जरूरत के अनुसार डायरियाँ उपलब्ध हैं। बाजार में महापुरुषों से लेकर देवी – देवताओं और प्राकृतिक दृश्यों से सज्जित हर तरह की छोटी – बड़ी डायरी है।
मोबाइल का असर तो कैलेंडर बाजार पर भी पड़ा है मगर घरों में व्रत – त्योहार देखने के लिए कैलेंडर की जरूरत तो पड़ती ही है और लोग डायरी एवं कैलेंडर छपवाते भी हैं क्योंकि यह ब्रांडिंग का एक महत्वपूर्ण माध्यम भी है। कागज की कीमतों का असर पड़ा है और मजदूरी भी बढ़ने से फर्क पड़ा है। पॉकेट कैलेंडर तो रुपये से शुरू होता है तो टेबल कैलेंडर भी आपके बजट के भीतर आ सकता है।

बहरहाल इस पड़ताल में बात जरा ग्रीटिंग्स कार्ड के इतिहास पर भी हो। ग्रीटिंग कार्ड कार्ड स्टॉक या उच्च गुणवत्ता वाले कागज का सचित्र टुकड़ा है जिसमें मित्रता या अन्य भावना की अभिव्यक्ति है। हालाँकि ग्रीटिंग कार्ड आमतौर पर विशेष मौकों पर दिए जाते हैं जैसे जन्मदिन , 35 क्रिसमस या अन्य छुट्टियां , जैसे कि हैलोवीन , उन्हें भी भेजा जाता है संदेश धन्यवाद या अन्य भावनाओं को व्यक्त करें (जैसे बीमारी से अच्छी तरह से )। ग्रीटिंग कार्ड, आमतौर पर लिफाफे के साथ पैक किया जाता है, विभिन्न प्रकार की शैलियों में आते हैं। दोनों बड़े पैमाने पर उत्पादित और साथ ही हस्तनिर्मित संस्करण हैं जो सैकड़ों कंपनियों द्वारा बड़े और छोटे वितरित किए जाते हैं। आम तौर पर सस्ती होने के साथ, डाई-कट या ग्लिड-ऑन सजावट वाले अधिक विस्तृत कार्ड अधिक महंगे हो सकते हैं।
हॉलमार्क कार्ड और अमेरिकी अभिवादन , दोनों अमेरिकी-आधारित कंपनियां, आज दुनिया में ग्रीटिंग कार्ड के दो सबसे बड़े उत्पादक हैं।
पश्चिमी देशों में और अन्य समाजों में तेजी से, कई लोग पारंपरिक रूप से दिसंबर में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मौसमी रूप से थीम वाले कार्ड भेजते हैं। कई सेवा व्यवसाय इस मौसम में अपने ग्राहकों को कार्ड भी भेजते हैं, आमतौर पर एक सार्वभौमिक रूप से स्वीकार्य गैर-धार्मिक संदेश जैसे “खुशहाल छुट्टियां” या “सीजन की शुभकामनाएं”।

ग्रीटिंग कार्ड के प्रकार

ग्रीटिंग कार्ड (उदाहरण)
काउंटर कार्ड : ग्रीटिंग कार्ड जो व्यक्तिगत रूप से बेचे जाते हैं। यह बॉक्सिंग कार्ड के साथ विपरीत है .
मानक
उच्च गुणवत्ता वाले कागज (जैसे कार्ड स्टॉक ) पर एक मानक ग्रीटिंग कार्ड मुद्रित होता है, और एक के साथ आयताकार और मुड़ा हुआ होता है, सामने की ओर चित्र या सजावटी आकृति। हस्ताक्षर के लिए रिक्त स्थान के साथ-साथ हस्ताक्षर या हस्तलिखित संदेश जोड़ने के लिए अंदर एक पूर्व-मुद्रित संदेश उपयुक्त है। कार्ड के साथ एक मिलान लिफाफा बेचा जाता है। कुछ कार्ड और लिफाफे में फैंसी सामग्री, जैसे सोने की पत्ती , रिबन , या चमक .
हस्तनिर्मित
हस्तनिर्मित कार्ड एक कार्ड है, जिसमें एक कार्ड भी शामिल है उत्पादन चरण या एक विशेषता जो हाथ से बनाई गई है। इस उत्पाद में न केवल उदाहरण के लिए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, applique आइटम या रिबन लेकिन पॉप-अप और 3-डी कार्ड के साथ-साथ मिश्रित सामग्रियों से बने कार्ड भी। “हस्तनिर्मित” शब्द को एमेच्योर और वॉल्यूम-प्रोडक्शन कार्डों द्वारा बनाए गए कार्डों पर लागू किया जाता है, जिसमें हाथ से बनाए गए चरण शामिल होते हैं।
फोटो
एक फोटो कार्ड एक कार्ड है जिसमें एक तस्वीर चुनी जाती है प्रेषक द्वारा। दो मुख्य प्रकार के फोटो कार्ड हैं। पहला फोटो इंसर्ट कार्ड है जो प्रेषक की अपनी फोटो प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है। कार्ड के डिजाइन के आधार पर, फोटो कार्ड से चिपकी रहती है, कार्ड से चिपकी रहती है या कार्ड की जेब में फिसल जाती है, जिसमें फ्रेम के रूप में कार्य करने के लिए एक छेद को काट दिया जाता है। दूसरा प्रकार मुद्रित फोटो कार्ड है, जिसमें फोटो को कलाकृति के साथ जोड़ा जाता है और सीधे कार्ड के चेहरे पर मुद्रित किया जाता है। दोनों प्रकार छुट्टी शुभकामनाएं भेजने के लिए लोकप्रिय हैं जैसे कि क्रिसमस , हनुक्काह , और बच्चे की बौछार के लिए, जहां प्रेषक एक भेजने की इच्छा रखता है अपने ही परिवार की याद। निजीकृत कार्ड भी देखें।
निजीकृत
एक व्यक्तिगत कार्ड एक कार्ड है जो प्रेषक के स्वयं के चित्रों या संदेश के साथ व्यक्तिगत है। विशेष निजीकरण तकनीक का उपयोग करने वाली वेबसाइटें, जैसे मूनपिग , उपभोक्ताओं को एक कार्ड को वैयक्तिकृत करने की अनुमति देती हैं, जो तब मुद्रित होता है और प्राप्तकर्ता को सीधे भेजा जाता है।
पुन: प्रयोज्य
ये ग्रीटिंग हैं। बजट के प्रति सचेत। पुन: प्रयोज्य कार्ड के लिए दो सामान्य प्रारूप हैं। सबसे पहले, पेज रखने के लिए उनमें स्लिट्स वाले कार्ड होते हैं। दूसरे, नोटपैड शैली के कार्ड हैं जहां पृष्ठ कार्ड के पीछे चिपके रहते हैं। पुन: प्रयोज्य कार्ड के लिए उपयोग किए जाने वाले पृष्ठों को प्राप्त होने के बाद हटाया जा सकता है और कार्ड का पुन: उपयोग करने के लिए नए पृष्ठों का उपयोग किया जा सकता है।
संगीतमय
कुछ ग्रीटिंग कार्ड खोले जाने पर संगीत या ध्वनि बजाते हैं। । वे आमतौर पर 3 डी हस्तनिर्मित जन्मदिन कार्ड होते हैं जो पारंपरिक उत्सव के गीत जैसे कि “आपको जन्मदिन मुबारक हो “.
इलेक्ट्रॉनिक
(जिसे ई-कार्ड भी कहा जाता है) ग्रीटिंग कार्ड भी हो सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजे गए। फ्लैश -डेड कार्ड ईमेल द्वारा भेजे जा सकते हैं, और कई साइटें जैसे फेसबुक उपयोगकर्ताओं को शुभकामनाएं भेजने में सक्षम बनाती हैं। हाल ही में, सेवाओं ने लॉन्च किया है जो उपयोगकर्ताओं को शुभकामनाएं भेजने में सक्षम बनाती हैं। पाठ संदेश द्वारा एक मोबाइल फोन या इस उद्देश्य के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करें ऐसे कार्ड को मोबाइल ई-कार्ड या एमसीकार्ड कहा जाता है। इन इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं में से कई आगे की चर्चा को सक्षम करने के लिए खुली या अनाम चैट की पेशकश करते हैं।>
क्विलिंग कार्ड ग्रीटिंग कार्ड होते हैं जिनमें कार्ड के मोर्चे पर एक क्विल्ड डिज़ाइन होता है। क्विलिंग एक आर्टफ़ॉर्म है जहाँ जटिल डिज़ाइन बनाने के लिए पेपर के स्ट्रिप्स को रोल किया जाता है। ये कार्ड अद्वितीय और दस्तकारी होते हैं और अक्सर कला के कामों के लिए तैयार किए जाते हैं।

पॉप-अप
पॉप-अप कार्ड आम तौर पर कार्ड होते हैं जो एक बार खुल जाते हैं, एक तस्वीर कॉम होती है पाठक को आश्चर्यचकित करते हुए, बाहर की ओर संकेत करें। ग्रीटिंग कार्ड में चित्र और मुद्रित संदेश विभिन्न शैलियों में आते हैं, ललित कला से लेकर हास्य-व्यंग्य तक। गैर-विशिष्ट कार्ड, किसी भी अवसर पर असंबंधित, एक तस्वीर (या एक व्यक्तिगत तस्वीर में पेस्ट करने के लिए एक जेब) की सुविधा हो सकती है, लेकिन कोई पूर्व-मुद्रित संदेश नहीं। पेपर पॉप कार्ड में वियोज्य पॉप-अप कार्ड के लिए एक पेटेंट है, जो पॉप-अप कीपसेक को सहेजने की सुविधा देता है।
पॉप अप कार्ड डिजाइन किरिगामी कला से प्रेरित हैं, जिसकी उत्पत्ति जापान में हुई थी। यह कार्ड शैली U.S.A, U.K, भारत और अन्य जगहों पर फैल गई है। शार्क टैंक सीजन 605 के एपिसोड में 11 लवपॉप कार्ड किरिगामी कला से प्रेरित पॉप कार्ड के साथ दिखाई दिए और $ 300,000 का फंड उठाया।
प्रिंट करने योग्य
जिसे डिजिटल ग्रीटिंग कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, वे शॉपिंग प्लेटफॉर्म जैसे ईटीसी और कुछ ब्लॉगों के माध्यम से ऑनलाइन पाए जा सकते हैं। आमतौर पर पीडीएफ दस्तावेज़ के रूप में उपलब्ध है, कार्ड के लिए डिजाइन घर या स्थानीय प्रिंट की दुकान पर मुद्रित किया जा सकता है। प्रिंट करने योग्य कार्ड ने डिजाइनरों को दुनिया भर के ग्राहकों को आसानी से कार्ड उपलब्ध कराने की अनुमति दी है।
गेट वेल
एक गेट-वेल कार्ड एक ग्रीटिंग कार्ड है जो किसी के बीमार होने पर भेजा जाता है। क्रोनिक और टर्मिनल बीमारी के मामले में उनका उपयोग समस्याग्रस्त है क्योंकि रोगी को ठीक होने की उम्मीद नहीं की जा सकती है लेकिन वे अभी भी अमान्य को आराम दे सकते हैं।
इतिहास
बधाई देने की परम्परा हज़ारों साल पुरानी है। सुनते हैं, पहला शुभकामना संदेश ईसा से 600 वर्ष पहले भेजा गया था। ग्रीटिंग कार्ड भेजने का रिवाज प्राचीन चीनी से पता लगाया जा सकता है, जिन्होंने नए साल का जश्न मनाने के लिए अच्छी इच्छा के संदेशों का आदान-प्रदान किया, और मिस्रियों को , जिन्होंने पेपिरस स्क्रॉल पर अपना अभिवादन व्यक्त किया। 15 वीं शताब्दी की शुरुआत तक, यूरोप में हस्तनिर्मित कागज ग्रीटिंग कार्ड का आदान-प्रदान किया जा रहा था। जर्मन लोगों को 1400 की शुरुआत में लकड़ियों से नए साल की शुभकामनाएं देने के लिए जाना जाता है, और 15 वीं शताब्दी के मध्य की शुरुआत में यूरोप के विभिन्न हिस्सों में हस्तनिर्मित कागज वैलेंटाइन का आदान-प्रदान किया जा रहा था, सबसे पुराना वेलेंटाइन अस्तित्व में था ब्रिटिश संग्रहालय । कार्ड को ऑरलियन्स के चार्ल्स ड्यूक ने अपनी पत्नी को लिखा था।
1850 के दशक तक, ग्रीटिंग कार्ड अपेक्षाकृत महंगी, हस्तनिर्मित से बदल दिया गया था। निजी संचार के एक लोकप्रिय और सस्ती साधन के लिए हाथ से वितरित उपहार, बड़े पैमाने पर मुद्रण, मशीनीकरण, और डाक टिकट की शुरूआत के साथ डाक दरों में कमी के कारण। इसके बाद क्रिसमस कार्ड जैसे नए ट्रेंड आए, जिनमें से पहला 1843 में लंदन में प्रकाशित रूप में दिखाई दिया जब सर हेनरी कोल को काम पर रखा गया कलाकार जॉन कैलकोट हॉर्सले एक छुट्टी कार्ड डिजाइन करें जिसे वह अपने दोस्तों और परिचितों को भेज सके। 1860 के दशक में, मार्कस वार्ड एंड कंपनी , गुडॉल और चार्ल्स बेनेट जैसी कंपनियों ने ग्रीटिंग कार्ड का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया। उन्होंने प्रसिद्ध कलाकारों जैसे केट ग्रीनवे और वाल्टर क्रेन को चित्रकारों और कार्ड डिजाइनरों के रूप में नियुक्त किया। व्यापक लॉरा सेडोन ग्रीटिंग कार्ड कलेक्शन मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी से 32,000 विक्टोरियन और एडवर्डियन ग्रीटिंग कार्ड और 450 नंबर: वेलेंटाइन डे उन्नीसवीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में कार्ड, दिन के प्रमुख प्रकाशकों द्वारा मुद्रित।
रंग जैसे तकनीकी विकास लिथोग्राफी ने 1930 में निर्मित ग्रीटिंग कार्ड उद्योग को आगे बढ़ाया। विनोदी ग्रीटिंग कार्ड, जिसे स्टूडियो कार्ड के रूप में जाना जाता है, 1940 के दशक और 1950 के दशक में लोकप्रिय हो गया।
1970 के दशक में, पुनर्नवीनीकरण किए गए पेपर ग्रीटिंग्स , एक छोटी सी कंपनी जिसे हॉलमार्क कार्ड जैसी बड़ी कंपनियों के खिलाफ एक प्रतिस्पर्धी पहचान स्थापित करने की आवश्यकता है, ने हास्य, सनकी कार्ड डिजाइन प्रकाशित करना शुरू कर दिया। कलाकार का नाम पीठ पर रखने के साथ। यह मानक लुक (जिसे कभी-कभी हॉलमार्क लुक कहा जाता है) के रूप में जाना जाता था से दूर था।
1980 के दशक के दौरान, छोटे बैच प्रिंटिंग की लागत कम हो गई और हस्तनिर्मित कार्ड के लिए बढ़ते स्वाद के साथ एक साथ मरना इसे आर्थिक रूप से संभव बना दिया। छोटे आला कंपनियों के लिए बड़े स्थापित ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा में स्थापित करने के लिए। अभिनव कंपनियों जैसे नोबलवर्क्स और 1980 के दशक में अपनी नींव से बढ़ कर उद्योग में महत्वपूर्ण प्रभावकारक बन गए। अब जो “वैकल्पिक” ग्रीटिंग कार्ड कहा जाता है उसके लिए एक संपन्न बाजार स्थापित किया गया था। यह नाम भले ही अटक गया, लेकिन इन “वैकल्पिक” कार्डों ने शैलियों की एक विशाल श्रृंखला को गले लगा लिया और अंततः उद्योग का रूप बदल दिया।
किसी एक व्यक्ति को भेजे गए ग्रीटिंग कार्ड की सबसे बड़ी दर्ज संख्या क्रेग शेरगोल्ड , एक लाभार्थी / श्रृंखला पत्र और बाद में श्रृंखला ईमेल के शिकार के लिए गई।

आर्थिक प्रभाव
यूनाइटेड किंगडम में, यह अनुमान है कि हर साल ग्रीटिंग कार्ड पर एक बिलियन पाउंड खर्च किए जाते हैं, जिसमें औसत व्यक्ति प्रति वर्ष 55 कार्ड भेजता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 6.5 बिलियन ग्रीटिंग कार्ड हर साल यूएस $ 7 बिलियन से अधिक की कुल लागत पर खरीदे जाते हैं।
संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक काउंटर कार्ड आमतौर पर यूएस $ 2 से $ 4 के लिए बेचता है। बॉक्सिंग कार्ड, जो क्रिसमस कार्ड या अन्य समय के लिए लोकप्रिय होते हैं जब कई कार्ड भेजे जाते हैं, कम खर्च होते हैं।

ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन
ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन एक यूएस व्यापार ग्रीटिंग कार्ड और स्टेशनरी निर्माताओं के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाला संगठन है। ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष जॉन बीडर का कहना है कि ग्रीटिंग कार्ड उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए प्रभावी उपकरण हैं जिनकी आप परवाह करते हैं: “कोई भी महान महसूस करता है जब उन्हें मेल में एक अप्रत्याशित कार्ड प्राप्त होता है। मेरे लिए, ग्रीटिंग कार्ड जैसा कुछ नहीं है। एक विशेष संदेश भेजने के लिए। मुझे एक उद्योग का हिस्सा होने पर गर्व है जो न केवल लोगों को जोड़े रखता है, बल्कि हमारी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करने के लिए कल्पना और शब्दों की शक्ति दोनों का उपयोग करता है। ”

लुई अवार्ड्स
1988 से ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन ने उस वर्ष प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ शुभकामना कार्ड के लिए एक वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया है। पुरस्कारों को लुईस लुई पैरांग <65 की मान्यता में कहा जाता है।>, अमेरिकी क्रिसमस कार्ड के पिता के रूप में वर्णित।
नववर्ष, जन्मदिन, विवाह या त्योहारों के अवसर पर बधाई संदेश, पत्र और कार्ड भेजने की रीति बहुत पुरानी है। आजकल तकनीक के विस्तार और उन्नति के चलते ई-मेल, वॉट्सएप, मोबाइल फोन, एसएमएस तथा संचार के अत्याधुनिक साधनों के ज़रिए झटपट शुभकामनाओं का आदान-प्रदान हो जाता है, लेकिन पुराने समय में बधाई संदेश भेजना सरल नहीं था। बावजूद इसके, लोग विभिन्न तरीक़ों से अपने मन की बातें एक-दूसरे तक पहुंचा देते थे।

आजकल बाज़ार में एक से लेकर हज़ार रुपये तक की क़ीमत के बधाई कार्ड उपलब्ध हैं। कई कम्पनियां सिर्फ़ बधाई कार्ड बेचकर करोड़ों की कमाई कर रही हैं। तमाम कूरियर कम्पनियां व इंटरनेट केंद्र ख़ासतौर पर शुभकामना संदेश व उपहार भेजने का काम करते हैं। ग़ौरतलब है कि भारतीय डाक विभाग की तरफ़ से बधाई पत्र भेजने के लिए विशेष इंतज़ाम किए गए हैं। विभिन्न सोशल कम्युनिटीज़ पर कस्टमाइज़्ड संदेश भेजने की सुविधा भी है ही।
ज़िक्र सैकड़ों साल पहले का
सदियों पहले आज की तरह संचार के तीव्र साधन नहीं थे, तब दूतों व कबूतरों द्वारा भी बधाई पत्र भेजे जाते थे। चीन व मिस्र में बधाई संदेश भेजने की श्रेष्ठ परम्परा थी। इन देशों में कई ताम्रपत्रों के अलावा इत्र की ऐसी शीशियां भी मिली हैं, जिन पर शुभकामनाएं दर्ज हैं।
भारत में ताड़पत्रों, केले के पत्तों, कदम्ब छाल, कपड़ों तथा ताम्रपत्रों पर बधाई संदेश भेजने की रवायत थी। मौर्य काल में तांबे, सोने-चांदी के पत्तों पर सौभाग्य व मंगल कामनाएं दी जाती थीं। इतिहासकारों के अनुसार, ईसा से 600 वर्ष पूर्व के बधाई पत्र भी मिले हैं। भारत में अंग्रेज़ों ने सर्वप्रथम क्रिसमस तथा नए वर्ष पर शुभकामना संदेश भेजने और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ कहने की रवायत डाली।
शुरुआती दिनों का एक छपा हुआ शुभकामना पत्र वर्ष 1843 ई. में भेजा गया था, जो इंग्लैंड में मिला है। ब्रिटिश म्यूज़ियम में 1842 ई. का मुद्रित बधाई कार्ड भी मिला है। इस पर ‘हैप्पी क्रिसमस टू यू’ लिखा है। ज़ाहिर है कि किसी संदेश के प्रत्युत्तर में ये कार्ड छापकर भेजने के लिए तैयार किया गया होगा।
कार्ड के बारे में चंद कमाल बातें
-भारत में शुरुआती दिनों में शिवकाशी, मद्रास और मुम्बई में अधिक बधाई पत्र छपते थे।
-हैदराबाद के निज़ाम का नाम सबसे ज़्यादा शुभकामना पत्र भेजने वालों की सूची में दर्ज है।
-दुनिया का सबसे लम्बा ग्रीटिंग कार्ड 7 किलोमीटर का था। इसे 10 दिसम्बर, 1967 को वियतनाम युद्ध में मोर्चे पर डटे अमेरिकी सैनिकों के नाम भेजा गया था। इस पर 1 लाख लोगों की सामूहिक शुभकामनाएं दर्ज थीं और इसका वज़न 10 टन था।
-दुनिया का सबसे छोटा शुभकामना पत्र 1920 में एक चावल के दाने पर लिखकर प्रिंस ऑफ़ वेल्स को भेजा गया था।
-13वीं सदी में यूरोपियनों ने वुडकट्स पर नए साल के ग्रीटिंग्स भेजकर नई परिपाटी शुरू की थी।
-अमेरिका में छपे हुए ग्रीटिंग कार्ड्स बेचने की शुरुआत लुई प्रैंग नामक एक जर्मन लिथोग्राफ़र ने की थी, जिसने वर्ष 1856 में बोस्टन में ग्रीटिंग कार्ड्स की दुकान सजाई थी।
-अमेरिका में हर साल साठ लाख ग्रीटिंग कार्ड्स भेजे जाते हैं, जिनका बाज़ार आठ अरब डॉलर्स का है।
-सबसे लोकप्रिय ग्रीटिंग कार्ड हैप्पी बर्थडे के होते हैं। दुनिया में कुल बिकने वाले ग्रीटिंग कार्ड में से आधे जन्मदिन संदेशों के होते हैं।
-जहां तक सीज़नल कार्ड्स की बात है तो क्रिसमस पर सबसे ज़्यादा ग्रीटिंग कार्ड दिए जाते हैं। इसके बाद वैलेंटाइंस डे, मदर्स डे और फ़ादर्स डे के कार्ड्स की बारी आती है।
(इनपुट –  विकिपीडिया एवं दैनिक भास्कर)

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।