जिन्होंने बनाया दुनिया का पहला मोबाइल वो खुद करते हैं कम इस्तेमाल

0
38

हर काम और मनोरंजन के लिए हम अपने मोबाइल फोन पर निर्भर करते हैं लेकिन क्या आपको बता है कि जिसने स्मार्टफोन बनाया था, वो इसे कितना यूज करता है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेल फोन या मोबाइल फोन के आविष्कारक मार्टिन कूपर एक दिन में कितना स्मार्टफोन यूज करते हैं. इस बात का खुलासा उन्होंने खुद ही एक इंटरव्यू में किया है..
हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि जिस इंसान ने 1973 में मोबाइल फोन बनाया था, वो आज के समय में, एक दिन में कितनी देर इसका इस्तेमाल करता है। दुनिया के पहले सेलफोन को बनाने वाले मार्टिन कूपर इस समय 93 वर्ष के हैं और हाल ही में उन्होंने बीबीसी ब्रेकफास्ट के साथ एक इंटरव्यू किया। इस इंटरव्यू के दौरान मार्टिन कूपर ने खुद यह स्वीकार किया कि वो 24 घंटों में 5 प्रतिशत से भी कम समय अपने स्मार्टफोन पर बिताते हैं।
बीबीसी ब्रेकफास्ट के साथ इंटरव्यू के दौरान मार्टिन कूपर को जब होस्ट, जेन मैककबिन ने कहा कि वो दिन में पांच घंटों के लिए अपने स्मार्टफोन को यूज करते हैं, तो मार्टिन कूपर चौंक गए। उन्होंने जेनमैक कबिन से कहा, ‘गेट अ लाइफ!’ और फिर हंसने लगे. मार्टिन कूपर ने इंटरव्यू के माध्यम से भी स्मार्टफोन यूजर्स को यह सलाह दी है कि उन्हें फोन का इस्तेमाल कम कर देना चाहिए और वर्चुअल जिंदगी को छोड़कर असल जिंदगी में जीना चाहिए. उन्हें लगता है कि स्मार्टफोन का जितना इस्तेमाल होता है उससे बहुत कम इस्तेमाल होना चाहिए और इससे अलग भी एक दुनिया है.
आपको बता दें कि मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल, 1973 को दुनिया का पहला सेलफोन कॉल मिलाया था और इस मोबाइल को बनाने के लिए मार्टिन को केवल तीन महीनें लगे थे। ये फोन, मोटरोला डायना टीएसी 8000 एक्स मोटोरोला के कई कर्मचारियों ने मिलकर बनाया था और खबरों की मानें तो इस प्रोडक्ट में कंपनी ने तब $100 मिलियन निवेश किए थे।
(साभार – जी न्यूज)

Previous articleएक पेड़ पर 300 से ज्यादा प्रजाति के आम उगाते हैं ‘मैंगो मैन’ कलीमुल्लाह खान
Next articleनागार्जुन जयंती पर कवि पर्व का आयोजन
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + 15 =