ट्रेनों के गार्ड साहब कहलाएंगे मैनेजर साहब 

0
98

नयी दिल्ली । ट्रेनों में गार्ड को अब ‘गार्ड’ नहीं बुलाया जाएगा। भारतीय रेलवे ने कहा है कि अब ट्रेन गार्ड का नाम बदलकर ‘ट्रेन मैनेजर’ कर दिया गया है। यानी अब ट्रेन गार्ड को ट्रेन मैनेजर कहा जाएगा। यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इस बारे में रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवेज के जनरल मैनेजर्स को निर्देश जारी कर दिया है। सार्वजनिक तौर पर इसकी घोषणा भारतीय रेल ने ट्विटर के जरिए की है। जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक ट्रेनों में विभिन्न गार्ड्स की रिवाइज्ड डेजिग्नेशंस अब इस तरह होगी।
लवे ने यह भी कहा है कि पद के नाम में बदलाव का पे लेवल्स पर कोई असर नहीं होगा। इसके अलावा संबंधित पदों पर रिक्रूटमेंट, मौजूदा कर्तव्यों व जिम्मेदारियों, सीनियोरिटी और प्रमोशन से जुड़ी प्रक्रिया पर भी कोई असर नहीं होगा।
इस वजह से हो रही थी नाम बदलने की मांग
ट्रेन गार्ड्स के डेजिग्नेशन में बदलाव की मांग पिछले कुछ वक्त से हो रही थी। मांग थी कि ट्रेन गार्ड पदनाम अब पुराना हो चला है और समाज में लोग गार्ड का मतलब किसी प्राइवेट कंपनी आदि में गार्ड ( सिक्योरिटी गार्ड) से समझ लेते हैं। इसलिए मांग की जा रही थी कि इस पदनाम को ट्रेन मैनेजर नाम से बदल दिया जाए।

Previous articleभारत में 120 साल में 2021 पांचवां सबसे गरम वर्ष
Next articleशनि के इस चंद्रमा पर छिपा हुआ है गुप्त महासागर!
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + three =