देवघर एम्स व एयरपोर्ट से जुड़ेगा पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे

कोलकाता/ पटना : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भारत माला-2 प्रोजेक्ट के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति दिये जाने के बाद जनवरी में इस एक्सप्रेस-वे का टेंडर निकालने की अनुमति दे दी गयी है। एनएचआई ने पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे की रूपरेखा तैयार कर ली है। पटना से 6 लेन यह एक्सप्रेस-वे बिहारशरीफ, सिकंदरा, चकाई से सीधे झारखंड में देवघर जिले के देवीपुर क्षेत्र में प्रवेश करेगी। देवीपुर में यह एक्सप्रेस-वे एम्स को जोड़ने वाली प्रस्तावित फोरलेन सड़क को कनेक्ट करते हुए मधुपुर की ओर निकल जायेगी। इससे देवघर की बिहार व बंगाल से कनेक्टिविटी बढ़ेगी. इतना ही नहीं, बिहार और बंगाल से एम्स आने वाले रोगियों को भी सुविधा होगी।

देवघर के मधुपुर में एयरपोर्ट को कनेक्ट करने वाली चांदडीह-मधुपुर स्टेट हाइवे पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे से जुड़ जायेगा। मधुपुर से करौं होते हुए यह एक्सप्रेस-वे करमाटांड़ व जामताड़ा से दुर्गापुर होते हुए कोलकाता निकल जायेगी। देवघर जिले में करीब 250 गांवों से यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगी। पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे की लंबाई 495 किलोमीटर होगी। यह सड़क 6 लेन होगी व इसमें कुल 21 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से नया ग्रीनफिल्ड बनेगा।

बिहार सरकार के प्रस्ताव पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस ग्रीनफिल्ड एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दी है। अगस्त में देवघर आये बिहार के पीडब्ल्यूडी मंत्री नितिन नवीन व गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे की बैठक में पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे को एम्स व एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए एलाइमेंट को फाइनल किया गया था। इस एलाइमेंट के अनुसार देवघर जिले में बहुत कम मकान टूटेंगे. अधिकांश खाली जमीन से एक्सप्रेस-वे गुजरेगी। यह मार्ग तैयार होने के बाद देवघर से पटना व कोलकाता का सफर दो से ढाई घंटे में पूरी करने की संभावना जतायी गयी है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।