पौधों को न लगे गर्मी की नजर

0
39

गर्मी में पेड़ पौधे तेज धूप से सूखने लगते हैं। ऐसे में पौधों की सही देखभाल करना जरूरी है। इनडोर प्लांट्स लगाने से घर में धूल-गंदगी कम होती है और प्रदूषण से भी राहत मिलती है। हालांकि इन प्लांट्स की सही देख-भाल करना भी जरूरी है। गर्मियों में पानी की कमी से पौधे सूखने लगते हैं। ऐसे में अगर आपके घर में रखे पौधे भी सूख रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखें. इससे आपके इन डोर प्लांट्स एकदम हरे-भरे रहेंगे।
अगर पौधों पर धूल या ग्रीस जम गई है तो किसी मुलायम कपड़े से पत्तियों की सफाई करें। आप कपड़े को पानी में भिगोकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा पत्तियों को पानी देने के लिए आप वाटर स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
समय समय पर पौधे में खाद और पानी लगाते रहें। इससे विकास के वक्त पौधों का सही विकास होगा और पेड़ हरे भरे रहेंगे। अगर मिट्टी की ऊपरी तरह सूख गई है और पत्तियां भूरे-स्लेटी रंग की दिख रही हैं तो इन्हें पानी जरूर दें। हां इस बात का भी ख्याल रखें कि जरूरत से ज्यादा पानी देने पर भी पौधे मर जाते हैं।
तेज धूप में पौधों को भी सनबर्न हो सकता है इसलिए ध्यान रखें कि पौधे को ज्यादादेर तक धूप में न रखें। कुछ लोग खिड़की के पास इंडोर प्लांट्स को रख देते हैं जिससे पौधे को धूप मिलती रहे लेकिन गर्मी में धूप बहुत तेज होती है जो प्लांट को जला सकती है।
अगर आपका पौधा ठीक से विकसित नहीं हो पा रहा है और मुरझा रहा है तो समझिए पौधा तनावग्रस्त हैं। ऐसे समय में पौधे को फर्टिलाइज्ड नहीं करना चाहिए। जब तक पौधा पूरी तरह से ठीक न हो जाए खाद नहीं डालनी चाहिए।
अगर पौधे पर कीड़े लगे हों तो तुरंत इसका इलाज करें। किसी भी ऑर्गेनिक पेस्टिसाइड से इसका इलाज करें. पौधों को स्वस्थ रखने के लिए प्रकाश में रखें। प्लांट्स पर रोजाना वाटर स्प्रे से दिन में 1-2 बार स्प्रे जरूर करें।

 

Previous articleचांदी और ऑक्सीडाइज्ड जेवरों का रखें ख्याल
Next articleऑक्सीजन उपकरण : आयात प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर भी मिले कर में छूट
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − three =