प्रभा नरसिम्हन होंगी कोलगेट इंडिया की नयी सीईओ

0
61

हिंदुस्तान यूनिलीवर में कर चुकी हैं शानदार काम
नई दिल्ली । कोलगेट पामोलिव इंडिया ने हाल ही में प्रभा नरसिम्हन को कंपनी की नई सीईओ और एमडी के तौर पर चुना है। पर्सनल प्रोडक्ट बनाने वाली इस कंपनी की मार्केट वैल्यू अभी 40,723 करोड़ रुपये है। उनकी नियुक्ति इस साल 1 सितंबर से प्रभावी होगी।
इससे पहले प्रभा नरसिम्हन हिंदुस्तान यूनिलीवर यानी एचयूएल की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही थीं। इस नियुक्ति को देखते हुए एचयूएल ने प्रभा नरसिम्हन को उनके पद से मुक्त कर दिया है। अब वे एचयूएल की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर होम केयार और वाइस प्रेसिडेंट होम केयर यूनिलीवर साउथ एशिया के पद से मुक्त हो जाएंगी।
एचयूएल प्रोडक्ट्स गांवों तक पहुंचाए, हुआ जबरदस्त मुनाफा
प्रभा नरसिम्हन की लीडरशिप में 2016 से 2019 के बीच एचयूएल के स्किन केयर बिजनेस में शानदार प्रदर्शन हुआ। इसके बाद एचयूएल को दिसंबर 2021 तिमाही में 2,243 करोड़ रुपये का स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट हुआ है। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले एचयूएल का नेट प्रॉफिट 17 फीसदी बढ़ा है। दिसंबर 2020 तिमाही में हिंदुस्तान यूनिलीवर को 1,921 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में हिंदुस्तान यूनिलीवर की बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है।
कॅरिअर की ऐसे की शुरुआत
47 साल की प्रभा नरसिम्हन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), बैंगलोर से पास आउट हैं। शुरुआत में प्रभा ने मदुरा गारमेंट्स जैसी कंपनियों में अपने काम का लौह मनवाया। साल 2006 से पहले उन्होंने इसमें मैनेजर स्ट्रैटजी के तौर पर काम किया था। इसके बाद साल 2006 में हिंदुस्तान यूनिलीवर में रीजनल मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू किया। यहां वह अलग-अलग पदों पर 15 साल तक कार्य कर चुकी हैं।
मार्केटिंग की दुनिया में 23 साल का अनुभव
प्रभा नरसिम्हन के एक्सपीरियंस की अगर बात की जाए तो प्रभा को मार्केटिंग की दुनिया में 23 साल का अनुभव है। प्रभा कंज्यूमर मार्केटिंग, कस्टमर डेवलपमेंट और इससे जुड़े कई सेगमेंट में मार्केटिंग का अनुभव रखती हैं। प्रभा को दुनिया के अलग-अलग देशों जैसे-भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल में मार्केटिंग का बेहतरीन अनुभव है। प्रभा नरसिम्हन की लीडरशिप में 2016 से 2019 के बीच एचयूएल के स्किन केयर बिजनेस में शानदार प्रदर्शन हुआ।
दक्षिण एशिया में बिजनेस और मार्केटिंग का लिया जिम्मा
प्रभा नरसिम्हन के नेतृत्व में हचयूएल का होम केयर बिजनेस पूरे दक्षिण एशिया में तेजी से फैला। प्रभा ने इस क्षेत्र में कंज्यूमर मार्केटिंग और कस्टमर डेवलपमेंट एवं मार्केटिंग में अहम भूमिका निभाई। अलग-अलग श्रेणी और भौगोलिक क्षेत्रों के बावजूद प्रभा ने अपनी काबिलियत को साबित करके दिखाया है।
चुनौतियां कम नहीं
प्रभा नरसिम्हन ने अपने दो दशक से ज्यादा के अनुभव में मार्केटिंग में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं पर, जहां तक अब नई जिम्मेदारी की बात है तो कोलगेट पामोलिव को सबसे ज्यादा चुनौती पतंजलि, डाबर जैसे नेचुरल प्रोडक्ट से मिल रही है। ऐसे में प्रभा की लीडरशिप में कंपनी कितना बेहतर करने वाली है यह आने वाला समय बताएगा।

Previous articleबागी औरतें, जिनकी जिद ने औरतों के लिए खोला आसमान
Next articleसेबी की पहली महिला चेयरपर्सन बनीं माधवी पुरी बुच
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × three =