बंगाल की रमनिता बनीं शबर जनजाति से स्नातकोत्तर करने वाली बनीं पहली महिला

0
60

कोलकाता। बंगाल के पुरुलिया जिले की रहने वाली रमनिता शबर ने पोस्ट ग्रेजुएशन करके इतिहास रच दिया है। वह खेडिय़ा शबर जनजाति से पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली पहली महिला हैं। पुरुलिया के बड़ाबाजार इलाके की रहने वाली रमनिता ने पुरुलिया के सिधु कान्हू बिरसा विश्वविद्यालय से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। उसके पिता महादेव दिहाड़ी मजदूर हैं। चार भाई-बहनों में रमनिता सबसे बड़ी हैं। बचपन में ही पढ़ाई के प्रति उसकी दिलचस्पी देखते हुए एक रिश्तेदार ने आर्थिक मदद का हाथ बढ़ाया था।
रमनिता ने पड़ोसी राज्य झारखंड के एक स्कूल से 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद पुरुलिया के स्कूल से बारहवीं की पढ़ाई की। इसके बाद झारखंड के एक कालेज से इतिहास में ग्रेजुएशन किया। शबर समुदाय से ग्रेजुएशन करने वाली पहली महिला होने के कारण पुरुलिया जिला प्रशासन की तरफ से उसके सिधु कान्हू बिरसा विश्वविद्यालय से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन करने की व्यवस्था की गई। बेटी की इस सफलता से पिता का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। उन्होंने कहा- ‘मेरी बेटी की जिद सफल हो गई। उसने हमारे समुदाय का मान बढ़ाया है।
शिक्षिका बनने का सपना
रमनिता शिक्षिका बनना चाहती हैं। उन्होंने कहा- ‘मेरी बचपन से ही शिक्षिका बनने की इच्छा है। इसी सपने को पूरा करुंगी। आगे लंबी दूरी तय करनी है। पश्चिम बंगाल खेरिया शबर कल्याण समिति की तरफ से रमनिता की उपलब्धि पर उन्हें सम्मानित किया गया है। रमनिता इस समिति की सदस्या भी हैं। समिति ने कहा हमें रमनिता पर गर्व है।

Previous articleसर्दी-खांसी और जुकाम में इस्तेमाल करें अजवाइन की पोटली
Next articleसीआईएससीई की 12वीं में एक साथ 18 परीक्षार्थी टॉपर
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 18 =