भवानीपुर कॉलेज में केस स्टडीज पर कार्यशाला का आयोजन 

कोलकाता :नकेस स्टडी से तात्पर्य है किसी भी वस्तु, स्थिति का भलीभांति बारीकी से जाँच पड़ताल करना व जानना। इसका बुनियादी आधार विद्यार्थी की जिज्ञासु प्रवृत्ति को माना जाता है। दूसरे शब्दों में मनुष्य का सम्पूर्ण ज्ञान उसकी जिज्ञासु प्रवृत्ति का परिणाम है और केस स्टडी किसी ज्ञान, अनुभव को पाने का साधन है।
क्या केस स्टडी इतना सफल बनाती है? केस स्टडी किसी को आगे सोचने में कैसे मदद करती है? आदि सवालों को
आईबीएस आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल के सहयोग से भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज इकोफॉर सामूहिक ने “केस स्टडीज एंड मोर” पर एक सत्र आयोजित किया।

सत्र के वक्ता प्रो. मुरलीधर जीवी थे, जो वर्तमान में कैंपस हेड और निदेशक, आईबीएस आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल, बैंगलोर के रूप में कार्यरत हैं। वह मैकेनिकल इंजीनियर, पीजीडीएम और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर से गोल्ड मेडलिस्ट और चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट हैं, जिन्हें उन्तीस से अधिक वर्षों का उद्योग अनुभव है और उन्होंने प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के संगठनों में कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किया है। आईबीएस बंगलुरु में कैंपस हेड के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, वह आईबीएस  हैदराबाद में डीन-केस रिसर्च सेंटर थे। उन्होंने विश्व स्तर पर प्रसिद्ध सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में प्रतिभाशाली केस राइटर्स की एक टीम का नेतृत्व किया और कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार और उपलब्धियाँ हासिल कीं।
प्रो. मुरलीधर ने प्रबंधन में सौ से अधिक केस स्टडीज का लेखन/सह-लेखन किया है। इनमें से कई ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीते हैं और अंतरराष्ट्रीय पाठ्यपुस्तकों में पुनर्मुद्रित भी हैं। वह कई प्रतियोगिताओं के लिए जूरी सदस्य रहे हैं और कई अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के दर्शक हैं। उन्होंने कई संकाय विकास कार्यशालाओं के साथ-साथ प्रबंधन विकास कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं।
कॉलेज के डीन प्रो. दिलीप शाह ने कार्यशाला की शुरुआत में परिचयात्मक वक्तव्य रखा । 95 से अधिक प्रतिभागियों के साथ, स्वागत भाषण के बाद,प्रमुख वक्ता प्रो. मुरलीधर ने अपने ओलंपिक में हुए भारत पर केस स्टडी पर एक इंटरैक्टिव सत्र के साथ अपनी बात रखी। मामले के प्रश्न पर कई प्रश्नोत्तर सत्र हुए जिनमें प्रतिभागियों को 10 छात्रों के 10 ब्रेकआउट समूहों में विभाजित करने से पहले कुल 30 मिनट तक परिचर्चा सत्र जारी रहा। प्रत्येक समूह को मामले में पूर्व-प्रदान किए गए तीन प्रश्नों के समाधान का पता लगाने और ब्रेकआउट सत्र के 10 मिनट बाद अपने विचार और समाधान प्रस्तुत करने का कार्य सौंपा गया था। 10 मिनट के ब्रेकआउट सत्र के दौरान, प्रत्येक कमरा एक-दूसरे के साथ अत्यधिक संवादात्मक था, केस स्टडी के समाधान पर चर्चा और योजना बना रहा था।
10 मिनट के बाद, प्रत्येक समूह ने एक अनूठा समाधान प्रस्तुत किया और सभी को अपने विचारों से अवगत कराया। कुल मिलाकर, प्रतिभागियों ने ब्रेकआउट सत्र के माध्यम से परे देखना, अलग तरह से सोचना और एक-दूसरे के विचारों और विचारों का सम्मान करना सीखा।
सत्र के अंतिम खंड में प्रो. मुरलीधर जी.वी. ने प्रतिभागियों को केस स्टडी के लाभ के बारे में बताया और बताया कि उन्हें केस कब उठाना चाहिए। केस स्टडीज और अधिक पर अपरंपरागत कार्यशाला खंड कशीश बर्मन के धन्यवाद ज्ञापन के साथ समाप्त हुआ, जिसमें प्रतिभागियों ने चैट बॉक्स में अपनी संतुष्टि और आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम के स्वयंसेवक वंशिका जैन, अर्पणा गुप्ता, हार्दिक वोरा थे। शुभम तिग्रानिया और कशिश बर्मन ने रिपोर्ट बनाई ।कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।