भवानीपुर कॉलेज में ‘बायोडाटा नहीं अब सीवी’ विषय पर वेबिनार

0
163

कोलकाता : भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज ने जूम पर ऑनलाइन वेबिनार विषय ‘ सीवी कैसे बनाएं ‘पर वेबिनार का आयोजन किया गया। नौकरी के लिए अपने व्यक्तिगत परिचय को आधुनिक और पारदर्शिता के साथ लिखने के प्रारूप सीवी के विषय में जानकारी दी। बायोडाटा नाम पहले परिचित था अब उसी को सीवी कहा जाता है।
इस वेबिनार का उद्घाटन किया भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह ने जिन्होंने विद्यार्थियों को अपने कैरियर पर अभी से ही ध्यान रखने को कहा। कॉलेज में हर वर्ष टीसीएस, इन्डिगो जैसी बहुतेरी कंपनियां आती हैं इसलिए अपनी दृष्टि को विस्तृत आयाम देने का प्रयास करें जो कैरियर बनाने में सहायक होगा। सीएस प्रो मोहित साव ने सीवी बनाने के लिए विद्यार्थियों के लिए कई बिंदुओं पर विचार विमर्श किया।
सरकारी या गैरसरकारी संगठनों, कॉरपोरेट, कम्पनियों में आवेदन करने के लिए किस प्रकार से अपनी सीवी कैसे बनाएं जिससे कंपनी सीवी को देख कर इंटरव्यू के लिए बुलाए। यह एक कला है। हमारे पास डिग्री है, कौशल है लेकिन उसको ठीक से प्रदर्शित करना नहीं आता है तो आई हुई नौकरी भी हाथ से निकल जाती है। प्रो साव लाइफ कोच, लेक्चरार और इंटरप्रिनर है, ने विद्यार्थियों को सकारात्मक, उत्साहवर्धन और गहन ज्ञान दिया। वर्तमान युग चुनौतियों का युग है जहां सजगता और पारदर्शिता के साथ अपना आत्मविश्वास रखना चाहिए। सीवी के प्रारूप के उदाहरण दिए जिसमें नाम संपर्क नम्बर प्रोफेशनल और शैक्षणिक योग्यता और कौशल आदि के लिखने के विषय में जानकारी दी। इसी संदर्भ में कैरियर विशेषज्ञ प्रो उर्वी शुक्ला ने विद्यार्थियों को अॉन-लाइन इंटरव्यू के दौरान किस प्रकार की सावधानियां और व्यक्तित्व को अॉन-लाइन कैसे प्रदर्शित करना चाहिए, विस्तृत जानकारी दी।
अंत में, प्रश्नोत्तर सेशन में सभी 150 विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी जिज्ञासाओं को रखा और जिसका निवारण प्रो मोहित साव और प्रो उर्वी शुक्ला ने किया। इस कार्यक्रम में रिपोर्ट और तकनीकी सहयोग कीर्ति शर्मा और गौरव किल्ला का रहा। इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

Previous articleहमेशा से सभी का प्रिय रहा है बिहार की पहचान लिट्टी – चोखा
Next articleजानिए मधुबनी चित्रशैली की रोचक बातें
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 4 =