भारत की पहली एल्युमिनियम बॉडी वाली हल्की ट्रेन दौड़ी पटरी पर

पुणे मेट्रो में भरेगी रफ्तार

हुगली: आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने देश की पहली हल्के वजन की ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने हुगली के उत्तरपाड़ा में आयोजित एक कार्यक्रम में इस ट्रेन का उदघाटन किया। यह ट्रेन महाराष्ट्र मेट्रो की पुणे प्रोजेक्ट के लिए एल्युमिनियम-बॉडी से बनी देश की पहली हल्की ट्रेन है।
इस मौके पर बोलते हुए जोशी ने कहा कि देश में मेट्रो परियोजनाओं के कारण एक नया ईको-सिस्टम विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी ट्रेन का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ अवधारणा की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने एल्युमीनियम निर्मित ट्रेन का उपयोग करने का साहसिक निर्णय लेने के लिए महाराष्ट्र मेट्रो के प्रबंध निदेशक (एमडी) डॉ दीक्षित को बधाई दी।
दीक्षित ने कहा, ‘भारत में पहली बार इस तरह की हल्की एल्युमीनियम बॉडी वाली ट्रेन का निर्माण और महा मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए इसका इस्तेमाल एक बड़ा कदम है। नागपुर मेट्रो परियोजना पर काम 2015 में शुरू किया गया था। उस समय देश में मेट्रो ट्रेनों का निर्माण करने वाली एक भी कंपनी नहीं थी। तब से इस दिशा में काफी प्रगति हुई है।’
उन्होंने कहा कि पुणे परियोजना की दो लाइनें हाल ही में शुरू की गई हैं और बाकी परियोजना पर यात्री सेवाएं जल्द ही शुरू की जाएंगी। वह बोले कि राज्य सरकार ने राज्य में मेट्रो परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में व्यापक सहयोग दिया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।