युद्ध पीड़ित 80 से 90 प्रतिशत आम नागरिक ही होते हैं – जेरी व्हाइट

कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने गत 11 जनवरी को नोबेल पुरस्कार विजेता एवं सीनियर अशोक फेलो जेरी व्हाइट के साथ एक विशेष सत्र आयोजित किया । व्हाइट 1997 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार के सह-प्राप्तकर्ता हैं। कोलकाता की अपनी पहली यात्रा में उन्होंने नैतिकता और व्यवसाय के सम्बन्धों पर बात की । सत्र की अध्यक्षता एमसीसीआई अध्यक्ष श्री नमित बाजोरिया ने की एवं स्वागत वक्तव्य दिया ।
नोबेल पुरस्कार विजेता मिस्टर व्हाइट ने कहा, “व्यवसाय और सरकारें एक साथ कभी-कभी युद्ध मशीन होती हैं”। उन्होंने परमाणु के प्रसार को रोकने के लिए अध्ययन करने में दस साल बिताए थे । इसके बाद बारूदी सुरंगों से विनाश का अध्ययन करने में और दस साल बिताए थे। उन्होंने कहा कि युद्ध पीड़ित लोगों में 80 – 90 प्रतिशत आम नागरिक होते हैं । उन्होंने युद्ध के कारण दिव्यांग होने वालों को नौकरी एवं समान अवसर देने पर जोर दिया । व्हाइट ने उद्योग जगत के शीर्ष में मूल्यबोध परक नेतृत्व के होने पर जोर दिया । एमसीसीआई समिति के सदस्य श्री प्रतीक चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापन किया

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।