यूनेस्को की वेबसाइट पर अब हिंदी में प्रकाशित होगा भारतीय धरोहर स्थलों का विवरण

0
101

विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर यूनेस्को भारत के विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करने पर सहमति व्यक्त की है। बता दें कि यह जानकारी सोमवार को पेरिस में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल द्वारा संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) को साझा की गई। बयान में कहा गया, ‘भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल को यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर के निदेशक ने हमें सूचित किया है कि यूनेस्को का वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर भारत के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण को डब्ल्यूएचसी पर प्रकाशित करने के लिए सहमत हो गया है। हम इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करते हैं।

हिंदी हमारे ज्ञान और संस्कृति के प्रसार में काफी अहम भूमिका निभा रही है- पीएम मोदी

विश्व हिंदी दिवस के मौके पर विदेश मंत्रालय की तरफ से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी व विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिंदी हमारे ज्ञान और संस्कृति के प्रसार में काफी अहम भूमिका निभा रही है।

हिंदी को वैश्विक मंच पर ले जाने का लक्ष्य

पीएम ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हिंदी के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ युवाओं के बीच इसकी लोकप्रियता इसके लिए एक उज्ज्वल भविष्य प्रस्तुत करती है। वहीं, जयशंकर ने अपने संदेश में कहा कि हम सब मिलकर हिंदी को वैश्विक मंच पर ले जाने के अपने लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सरकार ने विदेशी   में भारत की भाषा, संस्कृति और पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए 50 पद स्थापित किए हैं। इनमें 13 पद हिंदी के प्रसार के लिए बनाए गए हैं। लेखी ने कहा कि हिंदी भाषा 100 देशों के 670 शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई जाती है।

Previous articleखोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए रेलवे का मिशन अमानत
Next articleद हेरिटेज स्कूल के पूर्व छात्र ने यूपीएससी 2020 में पाई सफलता
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 − two =