रेलवे माओं और बच्चों के लिए लाया ‘फिट बेबी सीट’

नयी दिल्ली । ट्रेन की यात्रा करने वालों में बड़ी संख्या माँ और बच्चों की होती है। छोटे बच्चों को ट्रेन में लेकर चलने में माताओं को बड़ी परेशानी होती है। खासतौर पर उन्हें रात में बर्थ पर सुलाने में ख़ासी दिक़्क़त का सामना करना पड़ता है। अब रेलवे ने एक नायाब कोशिश की है, मां- बच्चों के लिए एक ख़ास बर्थ तैयार की है और इसे ट्रायल के तौर पर चलाया जा रहा है।
भारतीय रेलवे ने लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 12230 लखनऊ मेल, कोच नं. 194129 (बी-4) में बर्थ नंबर 12 और बर्थ नंबर 60 को ख़ास तौर पर मां-बच्चों के लिए केबिन के दोनों छोर पर स्थित सीट पर विशेष सीट को लगाया है, जो मां-बच्चे के लिए यात्रा और नींद को आराम दायक बनाएगी।
इस सीट पर माताओं को बच्चों के साथ सोने की सुविधा
यह बेबी बर्थ माताओं को अपने बच्चों के साथ आराम से सोने की सुविधा के लिए प्रदान करेगी, यात्रा करने वाली माताओं से प्राप्त फीडबैक को भविष्य में ऐसी बर्थ के लिए शामिल किया जाएगा। इस सीट को ‘फिट बेबी सीट’ नाम दिया गया है। ‘फिट बेबी सीट’ फोल्डेबल है जब ये सीट उपयोग में नहीं होती है तो इसे फ़ोल्ड किया जा सकता है और एक स्टॉपर के साथ सुरक्षित रूप से मुख्य सीट के नीचे मोड़ दी जाती है, और जब उपयोग करना हो तो स्टॉपर हटा कर सीट को खोला जा सकता है।
ऐसी होगी फिट बेबी सीट
‘फ़िट बेबी सीट’ की लम्बाई और चौड़ाई इस तरह रखी गयी है
सीट की लंबाई = 770 मिमी, सीट की चौड़ाई = 255 मिमी,
बर्थ के साथ सीट की ऊंचाई = 76.2 मिमी, ट्रेन में सफर करने वाली माताओं से जो फ़ीड बैक मिलेगा उसके आधार पर इस सीट में और बदलाव किए जा सकते हैं ताकि मां-बच्चों के सफ़र की और आरामदायक बनाया सके। फ़िलहाल रेलवे के इस नए प्रयोग की तारीफ़ सभी ओर हो रही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।