शादी में वर-वधू को दीजिए ये 5 वित्तीय उपहार

शादी-विवाह के अवसर पर अमूमन नगद या वस्तु उपहार स्वरूप दूल्हे या दुल्हन को दिया जाता है। पर बदलती ज़रूरतों के चलते इन्हें संभालना दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है ख़ासतौर पर तब जब जोड़े को किसी एक शहर या राज्य से दूसरे राज्य या शहर जाना पड़े। उपहार ऐसा होना चाहिए जो नए जीवन की शुरुआत में सहायक तो हो ही साथ ही भविष्य को सुरक्षित रखने में भी उनकी मदद कर सके।

गिफ्ट कार्ड

सभी बैंक विभिन्न मूल्यों के गिफ्ट कार्ड जारी करते हैं। उपहार में नगद राशि के बजाए इन कार्ड को दिया जा सकता है, ताकि उससे मनपसंद और ज़रूरत का सामान ख़रीद सकें। इसके अलावा प्री पेड कार्ड भी उपहार में दे सकते हैं।

इंश्योरेंस प्लान

विवाह के साथ एक नए पारिवारिक जीवन की शुरुआत होती है और इस अवसर पर बीमा भविष्य सुरक्षा की दृष्टि से एक बेहतर उपहार हो सकता है। अपनी सुविधा के अनुसार सिंगल प्रीमियम पॉलिसी, लाइफ इंश्योरेंस प्लान या कोई अन्य प्लान उनकी ज़रूरत के हिसाब से दे सकते हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान में पूरी प्रीमियम की राशि एक मुश्त दे सकते हैं। वहीं अन्य किसी इंश्योरेंस प्लान जैसे मेडिकल या लाइफ इंश्योरेंस आदि में एक साल का प्रीमियम स्वयं भर सकते हैं। मेडिकल इंश्योरेंस में मैटरनिटी बेनिफिट वाला प्लान उनके काफ़ी काम का हो सकता है। हालांकि इन प्लान के बारे में एक बार दूल्हा-दुल्हन से चर्चा कर सकते हैं। इंश्योरेंस पॉलिसी ख़रीदने के लिए आधारकार्ड और फोटो की आवश्यकता होगी।

बैंक एफ डी

बैंक में वर वधू के साथ चर्चा और सहयोग से एकमुश्त राशि का तीन वर्ष या जैसे चाहें फिक्स डिपॉज़िट कर उपहार के तौर पर दे सकते हैं। उनके भविष्य में पड़ने वाली ज़रूरत के लिए यह सबसे अच्छा उपहार माना जा सकता है।

शेयर का उपहार

किसी ऐसी कंपनी के शेयर ले सकते हैं, जो लंबे समय में बेहतर मुनाफ़ा दें। इसके लिए शेयर ख़रीदकर उसे उनके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप भरना होगा। चाहें तो गिफ्ट डीड रजिस्टर करा सकते हैं। ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। गिफ्ट भेजने वाले को गिफ्ट प्राप्त करने वाले का मोबाइल नंबर देना होगा और डीमैट खाते की जानकारी भरनी होगी।

ब्लू चिप स्टॉक…

ब्लू चिप स्टॉक कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों के शेयर होते हैं। यह लंबे समय के निवेश के लिए बेहतर है। शेयर की क़ीमत ज़्यादा होने के कारण शेयर की क़ीमत बढ़ती है, तो फ़ायदा भी ज़्यादा होता है, जो लगाई गई रकम का कई गुना होता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

अगर किसी को सोना गिफ्ट कर रहे हैं, तो वह सिर्फ़ लॉकर में रखा रहेगा या कम ही पहना जाएगा। ऐसे में यदि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड देंगें, तो ये 2.5 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज भी देगा। इन्हें बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, पोस्ट ऑफिस और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज से भी ख़रीद सकते हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या आरबीआई की वेबसाइट से केवायसी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या इसे अधिकृत शाखाओं से ख़रीद सकते हैं।
(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।