शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए साथ आए यू.एस. कौंसुलेट एवं बंगाल सरकार

0
94

कोलकाता । नयी दिल्ली स्थित अमरीकी दूतावास टेसोल (टीईएसओएल) इंटरनेशल के सहयोग से हाल ही में अंग्रेजी के शिक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित की। टेसोल के इस कोर सर्टिफिकेट प्रोग्राम (टीसीसीपी) 25 अंग्रेजी के शिक्षकों एवं प्रशिक्षकों ने भाग लिया और प्रमाणपत्र प्राप्त किया। शिक्षक बंगाल के सरकारी एवं सरकारी अनुदान प्राप्त स्कूलों में कार्यरत हैं। यह पहली बार है जब यू.एस.कौंसुलेट, कोलकाता राज्य के शिक्षा विभाग के साथ प्रत्यक्ष तौर पर काम कर रहा है।
टेसोल कोर सर्टिफिकेट प्रोग्राम 140 घंटे का शिक्षकों के लिए तैयार किया गया अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण प्रोग्राम है। प्रशिक्षित शिक्षक अन्य शिक्षकों को भी प्रशिक्षित कर सकेंगे और विद्यार्थी केन्द्रित शिक्षा को बढ़ावा दे सकेंगे।
इन पाठ्यक्रमों के जरिए अमरीकी दूतावास केजी से 12वीं तक के शिक्षकों के पेशेवर विकास में मदद करना चाहता है जिससे वे शिक्षक अन्य शिक्षकों की इसी तरह सहायता कर सकें। नयी दिल्ली में इस मॉडल को काफी सफलता मिली है। यहाँ अब 200 मेंटर शिक्षक 10 हजार अंग्रेजी शिक्षकों की सहायता कर रहे हैं और अब दिल्ली के 2.2 मिलियन विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल रहा है।
पाठ्यक्रम के उद्घाटन कार्यक्रम में पब्लिक अफेयर्स के यू.एस. मिशन की मिनिस्टर काउंसिलर ग्लोरिया बरबेना एवं टेसोल इंटरनेशल ग्रैबिएल क्लिकोवा के साथ प्रशिक्षण पाने वालों का स्वागत किया। अमरीकी सरकार क्षेत्रीय भाषाओं के माध्यम से दूतावासों एवं कौंसुलेट्स में अंग्रेजी शिक्षक प्रशिक्षण शिक्षा की सहायता करती है।

Previous articleराजा नरेंद्र लाल खान महिला कॉलेज (स्वायत्त) में सोलर ट्री स्थापित
Next articleनर्सरी एवं किंडरगार्टन की छात्राओं के लिए वर्चुअल स्पोर्ट्स मीट
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 1 =