शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी से आ सकता है परिवर्तन – वी एन राजशेखरन पिल्लई

कोलकाता । हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने बी.टेक, एम.टेक और एमसीए बैच-2022 के छात्रों के लिए गत 7 जनवरी 2022 को अपना छठा दीक्षांत समारोह आयोजित किया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में यूजीसी के पूर्व अध्यक्ष एवं सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय, मुंबई के वीसी प्रो. वीएन राजशेखरन पिल्लई, रेव. सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. जॉन फेलिक्स राज और इमामी समूह के संस्थापक एवं सह चेयरमैन मि. आर.एस. गोयनका उपस्थित थे ।
उद्घाटन भाषण के दौरान प्रो. पिल्लई ने जोर देकर कहा कि प्रौद्योगिकी ने भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ा परिवर्तन किया है। “शिक्षा का प्राथमिक उद्देश्य न केवल मानव जाति के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है। कोविड के वर्षों के दौरान, भारत ने शिक्षा क्षेत्र में सबसे अधिक साझीदारी देखी और उन वर्षों के दौरान, नई शिक्षा नीति की शुरुआत से लेकर इस क्षेत्र में विभिन्न विकास हुए। इसके अलावा, तकनीकी विकास ने शिक्षा के परिवर्तन में अत्याधिक सहायता की । “यह एक प्रतियोगिता नहीं बल्कि एक सहभागिता है जो आज शिक्षा में सबसे ज्यादा मायने रखती है। रेव डॉ. फेलिक्स राज ने स्नातकों को बधाई दी और जीवन के नए चरण पर बात की और कहा, “आपको इस समाज में दूसरों के लिए रोशनी दिखाने वाली मोमबत्ती की तरह चमकना चाहिए,” रेव डॉ। फेलिक्स राज युवा स्नातकों को अपने संबोधन के दौरान। उद्योगपति आर. एस. गोयनका ने युवाओं से राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का आह्वान किया ।
दीक्षांत समारोह का उद्घाटन एमएकेएयूटी के वीसी सैकत मैत्र ने किया और सभी विद्यार्थियों को बधाई दी ।
संस्थान से बी.टेक में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशंस स्ट्रीम की सुष्मिता गांगुली अव्वल रही जिसने 9.76 सीजीपीए स्कोर किया । एम.टेक में एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग स्ट्रीम से स्वागता बारिक सबसे आगे रही जिसने 10 में से 10 सीजीपीए स्कोर किया ।
इस अवसर पर हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन एच.के. चौधरी , हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के सीईओ प्रदीप अग्रवाल, हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल प्रो. बासव चौधरी, वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग, एडुकेशन प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन (डब्ल्यूबीयूटीटीईपीए) की वीसी प्रो. सोमा बंद्योपाध्याय, एचआईटीके के संस्थापक निदेशक प्रो. बी. बी. पैरा, एचआईटीके के पूर्व प्रिंसिपल प्रो. डी.सी. राय, केबीटी के निदेशक प्रबीर राय समेत अन्य अतिथि उपस्थित थे । समारोह में 600 से अधिक स्नातकों ने अपने माता-पिता के साथ भाग लिया। हेरिटेज के शिक्षकों एवं प्रशासनिक कर्मियों ने पूरे कार्यक्रम को सफल बनाया ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।