शुभजिता दुर्गोत्सव – 2022 पूजा परिक्रमा

दुर्गापूजा के रंग में सारा महानगर ही नहीं बल्कि सारी दुनिया झूम उठी है। महानगर से लेकर जिलों तक में आकर्षक बहुरंगी मंडप सज उठे हैं…तो चलते हैं शुभजिता दुर्गोत्सव 2022 की पूजा परिक्रमा में –

भवानीपुर 75 पल्ली 

भवानीपुर 75 पल्ली की पूजा की थीम परम्परा पर केन्द्रित है। थीम है एतिज्य बेचे थाकूक यानी धरोहर बची रहे। इसकी परिकल्पना प्रशान्त पाल ने की है। पूजा मण्डप को बंगाल के परम्परागत पट्ट चित्रों से सजाया गया है। मिदनापुर के नयाग्राम स्थित पिंगला इस परम्परा को निभा रहे हैं। पूजा कमेटी के सचिव सुबीर दास ने कहा कि पट्ट चित्र में चीजों को रिसाइकिल किया जाता है। इस पूजा का 58वाँ वर्ष है।


यंग बॉयज क्लब

यंग बॉयज क्लब की दुर्गापूजा में माँ मयूरपंखी नौका पर सवार हैं। मध्य कोलकाता के ताराचंद दत्त स्ट्रीट पर स्थित इस पूजा मंडप को सजाने के लिए होगला के पत्ते, पथकाठी और सूखे मेवों का इस्तेमाल किया गया है। पूजा का यह 53वाँ वर्ष है। यंग बॉयज क्लब के युवा अध्यक्ष विक्रांत सिंह ने कहा कि मंडप के निर्माण में आधुनिक कलाकारों के साथ ग्रामीण कलाकारों की भी सहायता ली गयी है।


मोहम्मद अली पार्क

मोहम्मद अली पार्क के यूथ एसोसिएशन की दुर्गा पूजा में इस बार राजस्थान की स्थापत्य शैली दिखेगी। मंडप राजस्थान के उदयपुर स्थित शीश महल की प्रतिकृति है। इय पूजा कमेटी के महासचिव सुरेन्द्र वर्मा के अनुसार बहुत से लोग राजस्थान नहीं जा पाते इसलिए उनको ध्यान में रखकर यह थीम चुनी गयी है। पूरे मंडप में शीशे, कांच की झालर और बहुरंगी चित्रों की छटा दिखाई पड़ रही है। इस पूजा की शुरुआत 1969 में हुई थी। प्रतिमा पारम्परिक है। इस पूजा का यह 54वाँ वर्ष है। आक्रर्षक प्रकाश सज्जा मंडप की सुन्दरता में और भी निखार ला रही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।