अनुमान : देश में 2030 तक 15 बिलियन डॉलर का होगा ओटीटी उद्योग

कोलकाता : भारत में ओटीटी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। अनुमान है कि 2030 तक भारत में यह उद्योग 15 बिलियन अमरीकी डॉलर का हो जायेगा। माना जा रहा है कि मनोरंजन के पारम्परिक माध्यमों को यह क्षेत्र पीछे छोड़ देगा। 2020 वित्त वर्ष में ओटीटी बाजार 1.7 बिलियन अमरीकी डॉलर का था जिसमें ऑडियो और वीडियो, दोनों शामिल थे। घरेलू स्वतंत्र लेनदेन सलाहकार फर्म आरबीएसए एडवाइजर्स का मानना ​​है कि इस उद्योग में अगले 9 से 10 वर्षों में यूएस $ 15 बिलियन का उद्योग बनने की क्षमता है।
बेहतर नेटवर्क, डिजिटल कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन तक पहुंच के साथ, भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने समवर्ती आधार पर ग्राहकों को तेजी से आकर्षित किया है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसे शीर्ष पसंदीदा के अलावा, स्पेस में कई स्थानीय और क्षेत्रीय ओटीटी खिलाड़ी, जैसे -सोनी लीव, वूट, जी 5. इरोज नाउ, एएल बाला जी. होईचोई और अड्डा टाइम्स भी लोकप्रिय हैं। राजीव शाह, एमडी और सीईओ आरबीएसए एडवाइजर्स, “कोविड -19 ने दर्शकों के मीडिया का उपभोग करने के तरीके को बदल दिया है। इस अवधि में ओटीटी को अपनाने के साथ एक निर्विवाद प्रवृत्ति सामने आई। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध पसंद की सामग्री के लिए बढ़ते बाजार और उपभोक्ता की भूख ने इसे बढ़ावा दिया। तेजी। ओटीटी उपभोक्ता अनुभव से पहले कभी नहीं प्रदान करते हैं- सामग्री का विकल्प, पहुंच में आसानी, डिवाइस/माध्यमों की पसंद (हैंड फोन, लैपटॉप, टैबलेट या टीवी स्क्रीन), उदार सेंसरशिप नीति।” शाह कोरोना और लॉकडाउन को इस सफलता का श्रेय देते हैं।
एनवी कैपिटल के सह-संस्थापक और मैनेजिंग पार्टनर विवेक मेनन कहते हैं, “चीन में अंतरराष्ट्रीय ओटीटी खिलाड़ियों के अत्यधिक विनियमित वातावरण को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय ओटीटी खिलाड़ियों के ग्राहक आधार को बढ़ाने के लिए भारत अमेरिका के बाद अगला गढ़ है। इसके साथ ही कॉमकास्ट के स्वामित्व वाले “पीकॉक” और एचबीओ जैसे कई अंतरराष्ट्रीय प्रवेशकर्ता भारत में अपनी पहचान बनाने के लिए बाड़ पर बैठे हैं। इस प्रवृत्ति के साथ-साथ घरेलू ओटीटी प्रदाताओं के तेजी से बढ़ने को देखते हुए, यह उद्योग आने वाले वर्षों में अपनी मजबूत विकास गति को जारी रखेगा।
सामग्री की गुणवत्ता हमेशा उपभोक्ता वृद्धि का एक महत्वपूर्ण चालक बनी रहेगी। हाल के वर्षों में, हमने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली मूल सामग्री में भारी वृद्धि देखी है। मूल सामग्री बनाने और द्वि घातुमान देखने की सुविधा के अलावा, नेटवर्क और प्रोडक्शन हाउस ने भी लाइव इवेंट और प्रदर्शन के अधिकार प्राप्त करने में मूल्य देखना शुरू कर दिया है। भारत में दर्शकों ने हाल ही में फिल्मफेयर और स्ट्रीमिंग सोशल नेटवर्क्स को पहली बार ओटीटी पुरस्कारों के लिए शामिल होते देखा। यह भारत के मीडिया और मनोरंजन उद्योग के लिए एक ऐतिहासिक घटना थी।
ओटीटी सेवाओं जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, डिज़नी + हॉटस्टार और अन्य द्वारा मूल और साथ ही अधिग्रहित सामग्री में किए गए बड़े निवेश से सब्सक्रिप्शन वीडियो-ऑन-डिमांड को कुल ओटीटी राजस्व का एक बड़ा हिस्सा बनाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, ओटीटी परिदृश्य में विकास की अगली लहर टियर 2,3,4 शहरों और भारतीय भाषा बोलने वाली आबादी से आएगी।
ओटीटी उद्योग की सफलता के कारक
• भारत में दुनिया में ऑनलाइन वीडियो की प्रति व्यक्ति खपत दूसरे स्थान पर है
• दुनिया में सबसे सस्ता मोबाइल डेटा 18.5/GB (2015 – INR313/GB) पर
• ग्रामीण इंटरनेट पहुंच में वृद्धि
• भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या खगोलीय दर से बढ़ रही है। मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक इंडेक्स (एमबिट) 2021 के अनुसार, भारत में प्रति उपयोगकर्ता औसत मासिक डेटा उपयोग दिसंबर 2020 में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत बढ़कर 13.5 जीबी हो गया, क्योंकि भारतीयों ने स्मार्टफोन पर रोजाना लगभग पांच घंटे बिताए।
• किफायती डेटा वाले स्मार्टफोन ने टियर 2, 3, 4 शहरों से 22 अनुसूचित भारतीय भाषाओं के जीवंत देशी वक्ताओं को भी ऑनलाइन ला दिया है और एक व्यापक अवसर पैदा किया है।
• ओटीटी परिदृश्य में विकास की अगली लहर हमारे अपने टियर 2,3,4 शहरों और भारतीय भाषा बोलने वाली आबादी से आएगी।
• पिछले कुछ वर्षों में भारतीय उपभोक्ताओं की देखने की आदतों में काफी वृद्धि हुई है। एक ओर जहां स्मार्टफोन और सोशल प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो कंटेंट की खपत बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर विभिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म पर द्वि घातुमान शो देखना भी आम हो गया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।