एमएसएमई क्षेत्र के लिए कोलकाता में वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम

कोलकाता । एमएसएमई क्षेत्र के विकास और इसपर निर्भर रहनेवालों के लिए व्यापारिक विकास पर रणनीतिक तैयार करना काफी महत्वपूर्ण माना गया है। जानकारी और संसाधनों की कमी के अलावा कोविड के बाद के क्षेत्र में बिक्री/विपणन के असंगठित तरीकों के कारण एमएसएमई क्षेत्र को नए बाजारों की खोज करने और मौजूदा बाजार को बनाए रखने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के एमएसएमई मंत्रालय की ओर से एमएसएमई क्षेत्र में उत्पादों और सेवाओं की विपणन क्षमता बढ़ाने के लिए खरीद और व्यापारिक सहायता योजना शुरू की गई है। यह योजना वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम (वीडीपी) एमएसई के लिए सार्वजनिक खरीद नीति – 2012 (2018 में संशोधित) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए बाजार लिंकेज की सुविधा के लिए इस योजना का एक घटक है।

वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय की ओर से अर्ध-सरकार, विभाग और सीपीएसयू, जीईएम कार्यालय के साझा मंच पर एमएसएमई के हितधारकों को केंद्र सरकार के पास लाने के लिए यह एक पहल है। इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए कोलकाता में स्थित एमएसएमई डेवलपमेंट फेसिलिटेशन ऑफिस की ओर से सोमवार 13 और मंगलवार 14 फरवरी 2023 को कोलकाता के साल्टलेक स्टेडियम के निकट स्थित निजी होटल में दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन का उद्घाटन  पी चौधरी (संयुक्त निदेशक, एमएसएमई, पश्चिम बंगाल सरकार),  यू स्वरूप (आईएएस, निदेशक, एमएसएमई, पश्चिम बंगाल सरकार), डी मित्रा (संयुक्त निदेशक, एमएसएमई-डीएफओ, कोलकाता) ने संयुक्त रूप से किया।

इस कार्यक्रम में विपणन से संबंधित विभिन्न विषयों पर कार्यशाला सह संगोष्ठी और चुनिंदा एमएसएमई से जुड़े उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। सीपीएसयू, केंद्र सरकार के विभागों के साथ एक के साथ एक की बातचीत की व्यवस्था की गयी, जिसमें निम्नलिखित विषयों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा:

1. एमएसएमई के लिए सार्वजनिक खरीद नीति पर सत्र – 2012
2. सीपीएसयू और सरकार की ओर से अर्ध-सरकारी विभाग में खरीद विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया पर विशेष सत्र।
3. सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जेम) पर सत्र
4. भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय की विपणन सहायता योजना और अन्य योजनाओं पर विशेष सत्र का आयोजन।
5. जेम पंजीकरण के लिए शिविर
6. सीपीएसयू और अन्य हितधारकों के लिए टेबल स्पेस में उत्पाद प्रदर्शनी
7. सीपीएसयू और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत
8. उद्यम रजिस्ट्रेशन के लिए शिविर

इस मौके पर डी मित्रा (संयुक्त निदेशक, एमएसएमई- डीएफओ कोलकाता) ने कहा, हमारा मुख्य उद्देश्य पश्चिम बंगाल राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के प्रचार और विकास के लिए सहायता प्रदान करना है। पूरे देश के विभिन्न राज्य, सरकार के संगठन, कार्यालय और उद्योग संघ इस वीडीपी में भी शामिल हो रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एमएसएमई क्षेत्र का समावेशी विकास रोजगार और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद को पूरा करेगा।

वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रत्येक दिन 120-150 एमएसएमई और 15-20 एमएसई अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए आते थे। जीआरएसई, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), भारत हेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीएचईएल), ओएनजीसी, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हल्दिया, बामर लॉरी, एमएसटीसी, ईस्टर्न रेलवे, कोल इंडिया लिमिटेड, दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) आदि जैसे बड़े खरीदारों ने इस भव्य आयोजन में भाग लिया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।