एमसीसीआई ने आयोजित की कॉरपोरेट प्रशिक्षण कार्यशाला

कोलकाता । एमसीसीआई द्वारा कॉरपोरेट प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। एक्सेंचर के प्रबन्ध निदेशक डॉ, सप्तर्षि देव द्वारा संचालित इस कार्यशाला में गैर-वित्त कार्यकारियों के लिए फिनांस यानी वित्त के बारे में प्रशिक्षित किया गया। डॉ. सप्तर्षि देव के पास बिजनेस फाइनेंस और टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग के क्षेत्र में 20 साल का समृद्ध अनुभव है, जिसमें बिजनेस ग्रोथ बढ़ाने और बिजनेस वैल्यू प्रदान करने का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। उनके पास वित्त, आपूर्ति श्रृंखला, परियोजनाओं के संचालन और रिपोर्टिंग स्थान पर मजबूत प्रौद्योगिकी और परामर्श का अनुभव है।
कार्यक्रम को विशेष रूप से वित्त के अलावा अन्य कार्यात्मक क्षेत्रों जैसे बिक्री, विपणन, मानव संसाधन, अनुसंधान और विकास, उत्पादन, खरीद और अन्य से पेशेवरों को सक्षम करने के लिए तैयार किया गया था ताकि महत्वपूर्ण वित्तीय सिद्धांतों का व्यापक कार्य ज्ञान प्राप्त किया जा सके। तरीके, उन्हें लागत-बचत, बजट, नई परियोजनाओं के निर्णय, वित्तीय नियोजन, विकास रणनीतियों के अलावा अन्य महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।
डॉ. सप्तर्षि देव ने कहा, “गैर-वित्त के लिए वित्त महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गैर-वित्त कार्यकारी को निर्णय लेने में मदद करेगा, क्योंकि यह वित्तीय विवरणों का विश्लेषण करने में मदद करता है, यह समझने में कि लागत और लाभों का विश्लेषण कैसे किया जाए और लागत को कैसे कम किया जाए और अधिक सार्थक तरीके से लागू किया जाए। कंपनी को लाभ कमाने में मदद करने का तरीका। यह पूर्वानुमान लगाने और यदि आवश्यक हो तो भविष्य के लिए सुधारात्मक कार्रवाई करने में भी मदद करता है, और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह प्रबंधकों को उन परियोजनाओं का मूल्यांकन करने में मदद करता है जहां कंपनी निवेश कर रही है। – डॉ देव ने कहा।
एमसीसीआई के अध्यक्ष ऋषभ कोठारी ने कहा कि “अधिकांश कंपनियां उन अधिकारियों को काम पर रखना पसंद करती हैं जिन्हें वित्त का बुनियादी ज्ञान है, वास्तव में हम सभी अपने अधिकारों में निर्णय लेने वाले हैं और सही निर्णय लेने के लिए, वित्त की समझ महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों और कार्यक्षेत्रों के 75 से अधिक पेशेवरों ने भाग लिया। डॉ. सौगत मुखर्जी, महानिदेशक, एमसीसीआई ने सत्र के दौरान कॉर्पोरेट प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन किया।
प्रतिभागियों को वित्तीय विवरणों को समझने और उनका विश्लेषण करने के साथ-साथ वित्त की बुनियादी बुनियादी बातों को समझने का अवसर मिला। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूंजी बजट और वित्तीय पूर्वानुमान, कार्यशील पूंजी और नकदी प्रवाह प्रबंधन, अनुपात विश्लेषण, वित्तीय एमआईएस आदि शामिल थे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।