काम की बात: पीएफ का पैसा निकालने का बेहद आसान तरीका

घर बैठे बैंक खाते में आ जाएगी रकम
हम जब कहीं पूरे महीने काम करते हैं, तब जाकर हमें सैलरी के रूप में पैसे मिलते हैं। हाथ में मिलने वाले पैसों से ज्यादा हमारी सैलरी होती है, लेकिन मेडिकल इंश्योरेंस, ईएसआई और पीएफ जैसी चीजों में हमारी सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने चला जाता है। बात अगर पीएफ की करें, तो हर महीने जमा होने वाला पैसा आपकी और आपकी कंपनी की तरफ से आपके पीएफ खाते में जमा किया जाता है और इसे आप आगे चलकर अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करवा सकते हैं। हालांकि, कुछ समय पहले तक आपको अगर पीएफ के पैसे निकालने होते थे, तो इसके लिए आपको पीएफ ऑफिस में जाकर या अपनी कंपनी के जरिए फॉर्म को भेजना पड़ता था और तब जाकर कहीं आपके खाते में आपके पीएफ के पैसे आते थे। लेकिन अब वक्त बदल चुका है और अब आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पीएफ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसकी आसान प्रक्रिया के बारे में।

ये रही प्रक्रिया :-
कदम – 1 -अगर आपका पीएफ कटता है, तो आपको सबसे पहले https:unifiedportal mem.epfindia.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। ये पीएफ डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट है। जहां आपको यूएन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करना है।
-अब आपको ऑनलाइन सर्विसेज में जाकर क्लेम (फॉर्म 31, 19, 10सी और 10डी) पर क्लिक करना है।
कदम – 2 -इसके बाद आपसे आपका यूएन से लिंक्ड बैंक खाता नंबर पूछा जाएगा, जिसे भरकर आपको वेरिफाई पर क्लिक करना है।

-बैंक खाता सत्यापित यानी वेरिफाई होने के बाद आपको ‘सर्टिफिकेट ऑफ अंडरटेकिंग’ को अप्रूव करने की जरूरत है और इसके बाद प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना है।

कदम – 3 -अब आपको पीएफ निकालने का कारण चुनना होगा और इसके बाद आपको अपना पूरा पता भरना होगा।
-फिर चेक या बैंक पासबुक की एक स्कैन कॉपी आपको यहां अपलोड भी करनी पड़ेगी।
कदम – 4 -इसके बाद आपको नियम व शर्तों वाले बॉक्स पर क्लिक करते हुए गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करना है, जो कि आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा।
-अब ओटीपी को दर्ज करना है और फिर सब्मिट कर देना है, जिसके कुछ दिनों बाद आपके खाते में पैसा आ जाएगा।
(साभार – अमर उजाला )

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।