केन्द्र पर राज्य के 2409 करोड़ रुपये का जीएसटी मुआवजा बकाया

कोलकाता । मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने राज्य की वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य के साथ एक विशेष सत्र आयोजित किया। बैठक की अध्यक्षता एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने की । भट्टाचार्य ने कहा कि जीएसटी मुआवजे के रूप में राज्य को केवल इस दलील पर जून 2022 के महीने के लिए 824 करोड़ रुपये मिले हैं कि महालेखाकार ने अद्यतन खातों को जमा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद की अध्यक्ष निर्मला सीतारमण ने 6 राज्यों के लिए जीएसटी मुआवजे के रूप में 16,524 करोड़ रुपये की घोषणा की, जिन्होंने दिनांकित खातों को प्रस्तुत किया और पश्चिम बंगाल को इसमें शामिल नहीं किया गया। बाद में उन्होंने 23 राज्यों के लिए 16,982 करोड़ रुपये के जीएसटी मुआवजे की घोषणा की और पश्चिम बंगाल को इसके लिए 824 करोड़ रुपये मिले, भट्टाचार्य ने कहा कि यह पश्चिम बंगाल के बारे में केंद्र के दोहरे मापदंड को दर्शाता है।
केंद्र की ओर से उल्लेख किया गया है कि पश्चिम बंगाल की रसीदें केवल जून महीने के लिए थीं और बाकी महीनों के मुआवजे को मंजूरी दे दी गई थी। पश्चिम बंगाल पर जीएसटी मुआवजे के रूप में 2409 करोड़ रुपये बकाया हैं और यह शुद्ध संरक्षित जीएसटी के आधार पर दिया गया है। हालांकि, भट्टाचार्य ने कहा कि पश्चिम बंगाल का पूंजीगत व्यय केंद्र के जीएसटी मुआवजे पर निर्भर नहीं है। बाजोरिया ने भट्टाचार्य को उनके 2023-24 के बजट के लिए बधाई देते हुए कहा कि बजट ने सामाजिक उत्थान और औद्योगीकरण के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखा है। बजट में की गई पहलों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि विकास को बढ़ावा देने की आवश्यकता को देखते हुए राज्य को अधिक पूंजीगत व्यय की आवश्यकता है। कार्यक्रम का समापन एमसीसीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ललित बेरीवाला द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।