गोदरेज ने 100 करोड़ में खरीदा राज कपूर का बंगला

मुम्बई । शोमैन के नाम से मशहूर दिवंगत अभिनेता राज कपूर की एक और प्रॉपर्टी बिक गई है। मुंबई के चेंबूर इलाके में एक एकड़ में फैले उनके बंगले को गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने 100 करोड़ रुपये में खरीदा है। कंपनी इस राज कपूर के बंगले को तोड़कर 500 करोड़ रुपये का लग्जरी हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाएगी। इस बहुमंजिला इमारत में एक-एक फ्लैट करोड़ों रुपये का होगा। राज कपूर का यह बंगला देवनार फार्म रोड पर टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के बगल में है। इसे चेंबूर का सबसे महंगा इलाका माना जाता है। चेंबूर बीकेसी (बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स) से अच्छी तरह जुड़ा हुआ एक बेहतरीन आवासीय बाजार है। गोदरेज ग्रुप की इस कंपनी ने इस वित्त वर्ष में देशभर में करीब 15 प्लॉट खरीदे हैं जिन पर करीब 28,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट डेवलप किए जा सकते हैं।


गोदरेज प्रॉपर्टीज के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशा गोदरेज ने बताया कि जमीन का कुल आकार करीब एक एकड़ है। हम इस पर एक प्रीमियम रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट डेवलप करेंगे। इसकी बिक्री से होने वाली आय करीब 500 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है। राज कपूर के पुत्र रणधीर कपूर ने कहा, ‘इस बंगले से हमारी कई यादें जुड़ी हैं और इसका हमारे परिवार के लिए काफी महत्व है। हमें उम्मीद है कि कंपनी इसकी समृद्ध विरासत को अगले चरण में ले जाएगी। गोदरेज प्रॉपर्टीज गोदरेज ग्रुप की सहयोगी कंपनी है। इससे पहले गोदरेज प्रॉपर्टीज ने राज कपूर के आरके स्टूडियो को भी मई 2019 में खरीदा था। इसमें 33 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में अपार्टमेंट और लग्जरी रिटेल स्पेस डेवलप किया जा रहा है। राज कपूर ने 1948 में आरके स्टूडियो की स्थापना की थी। होली और गणेशोत्सव के मौके पर इसमें होने वाले आयोजन बॉलीवुड में खासे लोकप्रिय थे। साल 2017 में आग लगने से आरके स्टूडियो का बड़ा हिस्सा जल गया था। इसके बाद कपूर खानदान ने इसे बेचने का फैसला किया। इससे पहले गोदरेज प्रॉपर्टीज ने मई 2019 में राज कपूर के आरके स्टूडियो को खरीदा था। वहां भी गोदरेज आरकेएस डेवलप किया जा रहा है। इसके इसी साल पूरा होने की उम्मीद है। गोदरेज प्रॉपर्टीज के एमडी और सीईओ गौरव पांडेय ने कहा, ‘राज कपूर का महत्वपूर्ण बंगला अब हमारे पोर्टफोलियो का हिस्सा है। हमें खुशी है कि कपूर परिवार ने हमें यह मौका दिया। पिछले कुछ साल में प्रीमियम डेवलपमेंट्स की माँग में तेजी आई है। इस प्रोजेक्ट से हमें चेंबूर में अपनी स्थिति और मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस पर एक शानदार आवासीय परिसर विकसित किया जाएगा ।’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।