झर-झर आंसू बहते रहे, रोती रहीं शेफाली… विश्व कप जीतने आए थे और जीत लिया

पोटचेस्ट्रूम । पहली बार हुए अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद भारतीय टीम जश्न के मूड में है। खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात हो रही है। बीसीसीआई ने अपना खजाना खोल दिया। फाइनल जीतने के बाद पूरी टीम बेहद भावुक नजर आई। कप्तान शेफाली वर्मा से जब कमेंटेटर बात करने आए तो शब्द की जगह हरियाणा की इस बेटी के आंखों से झरझर आंसू बहने लगे। कुछ बोलने को मुंह खोलती तो रोने लगतीं। खुद कमेंटेटर को कहना पड़ा कि आप अपना पूरा वक्त ले लीजिए। ये गर्व और उल्लास के पल पूरी टीम को ताउम्र याद रहने वाले हैं। यह लम्हा जीना आसान नहीं था, खासकर उस देश में जहाँ आज भी महिला क्रिकेट को देखने वाले अब भी कम हों और जहाँ महिला खिलाड़ियों को हर कदम पर संघर्ष का सामना करना पड़ रहा हो ।
पीछे से पूरी टीम शेफाली को चीयर कर रही थी। स्टेडियम में मौजूद भारतीय प्रशंसक तिरंगा लहराते हुए उन्हें समर्थन कर रहे थे। शेफाली वर्मा ने फिर बोलना शुरू किया। दिल की बात रखी। 19 साल की शेफाली ने कहा, ‘हम एक-दूसरे का साथ दे रहीं थीं। सपोर्ट स्टाफ को भी धन्यवाद। हमें रोज याद दिलाया जाता कि यहां वर्ल्ड कप जीतने आए हैं। शेफाली ने श्वेता सेहरावत की तारीफ की। शेफाली को उम्मीद है कि भारतीय सीनियर टीम टी-20 वर्ल्ड कप जीतने में सफल होगी, जो दक्षिण अफ्रीका में ही होना है।

भारतीय महिलाएं ऐसे बनी चैंपियन
तेज गेंदबाज तितस साधु के साथ स्पिनर अर्चना देवी और पार्श्वी चोपड़ा की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला टीम ने पहले आईसीसी अंडर-19 टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को यहां इंग्लैंड को 36 गेंद बाकी रहते सात विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। भारत ने इंग्लैंड की पारी को 17.1 ओवर में महज 68 रन पर समेटने के बाद 14 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर शनिवार को अपना 19वां जन्मदिन मनाने वाली कप्तान शेफाली वर्मा को शानदार तोहफा दिया।
पूरे देश में खुशी की लहर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और कई अन्य नेताओं ने भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘भारतीय टीम को विशेष जीत के लिए बधाई। उन्होंने बेहतरीन क्रिकेट खेला है और उनकी सफलता कई उभरते हुए क्रिकेटरों को प्रेरित करेगी। टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।