तीन दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का समापन

विभिन्न प्रतियोगिताओं में 17 राज्यों के 250 प्रतिभागियों ने लिया था हिस्सा

कोलकाता। चमोली जिले के जोशीमठ में स्थित प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थली औली में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का बुधवार को समापन हो गया  खेलों के समापन के मौक़े पर आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। पारम्परिक वेशभूषा में कलाकारों ने लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। वहीं इस मौके पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पर्यटन विभाग, गढ़वाल मंडल विकास निगम, आईटीबीपी और उत्तराखंड स्कींइग एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में 07 से 09 फरवरी तक औली में तीन दिवसीय राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आयोजन किया गया था। जिसका प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ किया था। खेल प्रतियोगिताओं में देश के 17 राज्यों के 250 से अधिक खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। खिलाड़ियों ने अल्पाइन स्कीइंग के तहत सलालम और जायंट सलालम प्रतियोगिताओं में अपना हुनर दिखाया।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि औली में आयोजित हुए राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों के सफल आयोजन के लिए आयोजक बधाई के पात्र हैं। प्रदेश में शीतकालीन व साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से लगातार काम किया जा रहा है। इस प्रकार के आयोजन अधिक से अधिक हो इसके लिए प्रदेश के अन्य जगहों को वि‌कसित किया जाएगा, ताकि उत्तराखंड और देश का युवा अनेक स्पर्धाओं में प्रतिभाग कर सके। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

यह रहे विजेता

राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों के तहत खेले गए अल्पाइन जाईट सलालम अंडर 18  पुरुष वर्ग में जम्मू कश्मीर के फैजान अहमद लोन पहले स्थान पर रहे जबकि जम्मू कश्मीर के ही अजहर फैयाज दूसरे और कर्नाटक के वर्णव वर्मा तीसरे स्थान पर रहे। अल्पाइन सलालम महिला वर्ग अंडर-21 प्रतियोगिता में हिमाचल की दिया ने खिताब अपने नाम किया। जबकि हिमाचल प्रदेश की ही शाक्षी दूसरे औ विपाशा तीसरे स्थान पर रही। अल्पाइन जायंट सलालम पुरुष वर्ग अंडर 16 में जम्मू कश्मीर के रोमान उल मदिना ने पहला स्थान प्राप्त ‌किया जबकि हिमाचल प्रदेश के शाहिल दूसरे और जम्मू कश्मीर के सदय जैन तीसरे स्थान पर रहे। स्नोबोर्ड सलालम पुरुष वर्ग अंडर 19 में जम्मू कश्मीर के वकार अहमद ने पहला स्थान ह‌ासिल किया। दिल्ली के वसीम अहमद दूसरे और जम्मू कश्मीर के मुबाशिर मकबुल तीसरे स्थान पर रहे। स्नो बोर्ड सलालम सीनियर पुरुष वर्ग का पहला, दूसरा और तीसरा स्थान आर्मी रेड ने जीता। जिसमें विवेक राणा पहले, रिंगजिंग नुरबू दूसरे और कुलविंदर शर्मा तीसरे स्थान पर रहे। उधर अलपाइन जायंट सलालम महिला वर्ग अंडर 18 में उत्तराखंड की सुहानी ठाकुर पहले, हिमाचल प्रदेश की पलक ठाकुर दूसरे और ‌जम्मू कश्मीर की रिधा अलताफ तीसरे स्थान पर रही।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।