दूध बेचकर-रिक्शा चलाकर बने स्कूल शिक्षक और सब कुछ दान कर दिया

39 साल बाद सेवानिवृत्त होकर गरीब बच्चों को बांटे लाखों रुपये
पन्ना । मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक ने 39 साल की सेवा के बाद अपनी सेवानिवृत्ति के दिन अपने कर्मचारी भविष्य निधि और 40 लाख रुपये की ग्रेच्युटी के सभी पैसे गरीब छात्रों को दान कर दिए हैं। विजय कुमार चनसोरिया को खंडिया के एक प्राथमिक विद्यालय में काम के अंतिम दिन उन्हें सम्मानित किया गया। उनके सहयोगियों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह घोषणा की।
दूध बेचा, रिक्शा चलाया फिर बना शिक्षक
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, विजय कुमार चनसोरिया ने कहा, ‘अपनी पत्नी और बच्चों की सहमति से मैंने अपने सभी भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के पैसे गरीब छात्रों के लिए स्कूल को दान करने का फैसला किया है। दुनिया में दुखों को कोई कम नहीं कर सकता है, लेकिन हमें जो कुछ भी अच्छा हो सकता है, वह करना चाहिए।’ बाद में पत्रकारों से बात करते हुए रिटायर्ड शिक्षक ने कहा, ‘मैंने बहुत संघर्ष किया है। मैंने रिक्शा चलाया और अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए दूध बेचा। मैं 1983 में एक शिक्षक बन गया।’

शिक्षक के परिवार वाले इस फैसले से खुश
चनसोरिया ने कहा कि उनके दोनों बेटे काम कर रहे हैं और उनकी बेटी की शादी हो चुकी है। उन्होंने कहा, ‘मैं गरीब छात्रों से मिला जो अभाव में रहते थे और उनके लिए दान करते थे। जब भी मैंने उनकी मदद की, मैंने उनकी खुशी देखी. मेरे बच्चे पहले से ही बसे हुए हैं और मैंने अपने सभी भविष्य निधि और 40 लाख रुपये की ग्रेच्युटी राशि दान करने का फैसला किया.’ शिक्षक की पत्नी हेमलता और बेटी महिमा ने कहा कि पूरे परिवार ने उनके फैसले का समर्थन किया था।
(साभार – जी न्यूज)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।