पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को बढ़ाता है केके का अंतिम गीत

शेरदिल के गीत गुलजार के बोल बयां करते हैं जंगलों का दर्द
मुम्बई/ कोलकाता। प्रख्यात गायक केके की आवाज का जादू सदाबहार है और शेरदिल के लिए रिकॉर्ड किया गया अंतिम गीत एक बार बांधने लगा है। गुलजार के गीत पर केके की मखमली आवाज और उस पर पंकज त्रिपाठी का जबरदस्त अभिनय सोने पर सुहागा है। धूप – पानी बहने दे गीत को हाल ही में निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी ने जारी में जारी किया। इस गीत को काफी पसन्द भी किया जा रहा है। संगीत शांतनु मोएत्रा का है। कृष्णकुमार कुन्नाथ, जिन्हें केके के नाम से जाना जाता है, हमारे समय के सबसे प्रतिभाशाली पार्श्व गायकों में से एक थे। अपने 26 वर्षों के शानदार काम के दौरान, उन्हें जनता का खूब प्रेम मिला। धूप पानी बहने दे को अगर पर्यावरण संरक्षण का थीम गीत कहा जाए तो यह अतिशियोक्ति नहीं होगी। इस गीत में जंगलों, नदियों और वन्य जीवन के सिमटते जाने की ऐसी कसक है जिसे सुनकर एक क्षण के लिए हम सोचने लगते हैं कि हम कहाँ जा रहे हैां
एक साथ रिकॉर्ड किया गया आखिरी गाना होने के नाते, गुलज़ार साहब ने कहा “श्रीजीत ने शेरदिल में मुझ पर एक एहसान किया है। इतनी खूबसूरत फिल्म के लिए न सिर्फ मुझे लिखने को मिला, बल्कि केके से सदियों बाद मिलने का मौका मिला। केके ने सबसे पहले माचिस में मेरा एक गाना गाया था, “छोड़ आए हम वो गलियां…”। जब वह शेरदिल के लिए गीत गाने आए, तो मेरा दिल खुशी से भर गया लेकिन यह शर्म की बात है कि इसे उनके अंतिम गीतों में से एक के रूप में जाना पड़ा। मानो वह अलविदा कहने आया हो। शेरदिल में गीत पर्यावरण पर है। फिल्म में जिस तरह से इसका इस्तेमाल किया गया है, वह आपके जंगलों, नदियों, जानवरों और पक्षियों को बचाने का आह्वान है। इतने महत्वपूर्ण संदेश को अपनी आवाज देने के बाद उन्हें थोड़ी देर और रुकना चाहिए था। अफ़सोस यह हमारे हाथ में नहीं था। मैं उसके लिए प्रार्थना करूंगा और उसे याद करूंगा। शेरदिल जहां भी जाएंगे, उनकी याद हमारे साथ रहेगी।’

शांतनु मोइत्रा कहते हैं, “केके ने इस गाने को ऐसे गाया जैसे यह उनका अपना हो। उन्होंने मुझे बताया कि इस गाने ने गुलजार साहब को दो दशक बाद उन्हें वापस दिया है। वह इस बात से भी उत्साहित थे कि वह इस गीत को लाइव कॉन्सर्ट में गाएंगे क्योंकि यह संरक्षण की बात करता है और युवाओं को इसे सुनने की जरूरत है। ”
निर्देशक, श्रीजीत मुखर्जी कहते हैं, “हम गुलज़ार साहब की कविता पर बड़े हुए हैं। हम दिल की हर बात में केके की आवाज से दोस्ती करते हुए बड़े हुए हैं। इसलिए यह मेरे लिए दोहरे सपने के सच होने जैसा है।” सच्ची घटनाओं से प्रेरित होकर, श्रीजीत मुखर्जी ने शहरीकरण के प्रतिकूल प्रभावों, मानव-पशु संघर्ष और गरीबी के बारे में एक अंतर्दृष्टिपूर्ण कहानी सामने रखी है, जो एक जंगल के किनारे बसे एक गाँव में एक विचित्र प्रथा की ओर ले जाती है। फिल्म 24 जून को सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो रही है। शेरदिल: द पीलीभीत सागा’ गुलशन कुमार, टी-सीरीज़ फिल्म और रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जो भूषण कुमार और रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित और मैच कट प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित है। फिल्म में पंकज त्रिपाठी, नीरज काबी और सयानी गुप्ता हैं और इसका निर्देशन श्रीजीत मुखर्जी ने किया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।