प्रभावशाली चेहरों से करवाएँ मार्केटिंग

संध्या सुतोदिया, सह संस्थापक, तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हमने की है इस स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा।  व्यवसाय के प्रसार के लिए एक ठोस रणनीति जरूरी है औऱ जरूरी है सही तरीके से उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से व्यवसाय का प्रचार। यह हर तरीके के पेशेवर क्षेत्र में कारगर है, किसी भी स्टार्टअप, व्यवसाय या संस्थान के सिए जरूरी है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं ऐसे ही अवसर के बारे  में।अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –  

अगर आप अपने व्यापार के लिए प्रभावशाली चेहरों द्वारा मार्केटिंग का फायदा नहीं उठा रहे हैं, आप अपने ब्रांड के प्रति जागरूकता और लोगों से जुड़ने का एक बड़ा मौका गंवा रहे हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार ब्रांड की लोगों से जुड़ने की संभावना पिंटरेस्ट की तुलना में इंस्टाग्राम पर 10 गुना अधिक है और ट्विटर में 84 गुना अधिक है। व्यापार के लिए इंस्टाग्राम एक आवश्यक मार्केटिंग मंच बन गया है; जहाँ प्रभावशाली व्यक्ति, मौजूदा और सम्भावित खरीदारों को प्रभावित करते हैं। काइली जेनर, जच किंग, हुडा कैटन, कैमरुन डलास और कई अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों की मौजूदा लोकप्रियता को देखते हुए, मार्केटर्स का विश्वास कहता है कि भविष्य की मार्केटिंग योजनाओं में लगभग 80% योजनाएं आने वाले साल में कम से कम एक प्रभावशाली व्यक्ति के मार्केटिंग अभियान के जरिए होंगी इसलिए सही मंच पर, प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा किए गए मार्केटिंग से सही दर्शक से जुड़ने में और उन तक पहुँचने के मौकों की बाढ़ आ जाएगी। हालांकि, दिशा निर्देशों पर जाने से पहले, हमें यह नए मिलते जुलते शब्द का अर्थ समझ लेना चाहिए।

प्र. प्रभावशाली व्यक्ति से करायी जाने वाली मार्केटिंग क्या है?
= प्रभावशाली व्यक्तित्व वारा मार्केटिंग का अर्थ है उन व्यक्तियों को ढूंढना जो एक लक्षित समूह को किसी भी सोशल मीडिया माध्यम से प्रभावित करें, ताकि उस समूह से जुड़ कर, उन्हें अभियानों से जोड़ा जा सके और पदोन्नत सामग्री की बिक्री बढ़े। यह पुराने और नए मार्केटिंग यंत्रों का समन्वय है , जो प्रसिद्ध व्यक्तियों का समर्थन लेता है और जो आज के जमाने की विषय वस्तु चालित मार्केटिंग बनाता है| उदाहरण स्वरूप, तुरिया कम्युनिकेशंस ने अपने एक ग्राहक जो कचरा प्रबंधन का कार्य करते हैं, उनकी अपशिष्ट अलगाव से जुड़े अभियान को सोशल मीडिया में पदोन्नत करने के लिए विभिन्न सामाजिक कार्यों में संलिप्त इंस्टाग्राम के प्रभावी व्यक्ति की सहायता ली।

* वैतनिक बनाम अवैतनिक प्रभावशाली व्यक्तित्व द्वारा मार्केटिंग:-

प्रभावशाली व्यक्तित्व द्वारा मार्केटिंग वैतनिक एवं अवैतनिक भी हो सकता है| जब बात अवैतनिक सहयोग की आती है तो ब्रांड अपने सामग्री या सेवाएं बाहर भेजते हैं और फिर प्रभावशाली व्यक्ति उसका इस्तेमाल करते हैं और उस सामग्री के लिए अपने विचारों के विषय वस्तु बनाकर अपने सोशल मीडिया चैनल पर पोस्ट करते हैं। जबकि प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा किया जाने वाला वैतनिक मार्केटिंग में प्रभावशाली व्यक्ति को किसी विशिष्ट तरह के विषय वस्तु को अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए वेतन दिया जाता है। अब हम उन कारणों को देखते हैं जिससे हमें यह पता चलेगा कि प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा मार्केटिंग व्यापार के लिए आवश्यक क्यों है- व्यापार चाहे कितना भी बड़ा या छोटा हो या किसी भी तरह का हो।

1. सब विश्वास की बात है:-
अधिकतर लोग, अन्य लोग जिन्हें वे जानते तक नहीं है, उनकी सिफारिशों पर भरोसा करते है, जबकि उन्हें विभिन्न ब्रांड से सुझाव मिलते हैं। इसलिए किसी प्रसिद्ध व्यक्ति द्वारा समर्थित सामग्री, ग्राहकों में अधिक विश्वास संचित करेगी।

2. विज्ञापन ब्लॉकर्स से निपटने का रास्ता :-
ग्राहकों के पास बड़ी संख्या में रोज कई विज्ञापन आते हैं और इसलिए अधिकतर खरीदार विज्ञापन ब्लॉकिंग एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं। इस विज्ञापन ब्लॉकर्स से निकलने का रास्ता है प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा मार्केटिंग करवाना क्योंकि ग्राहक इस तरह के मार्केटिंग को खुशी से अपना लेते हैं।

3. कुशल और लागत- प्रभावी:-
अन्य मार्केटिंग तकनीकों की तुलना में, प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा किया जाने वाली मार्केटिंग अधिक कुशल और ग्राहकों तक पहुंचने में अधिक फायदेमंद है और मार्केटिंग लक्ष्यो को पाने मे सहायता मिलती है। अधिकतर, इसे जुड़ाव, क्लिक, लाइक और शेयर से आसानी से नापा जा सकता।

4. सटीक लक्ष्य :-
प्रभावशाली व्यक्तियों से मार्केटिंग कराने पर ब्रांड को विभिन्न और बड़ी संख्या में ग्राहकों तक पहुंचने में सहायता मिलती है। जैसे की प्रसिद्ध व्यक्तियों या ब्लॉगर्स ने उनके लिए चीजों को आसान कर दिया है, तो ब्रांड को एक ही काम करना पड़ता है, वह है अपने विभिन्न सामग्रियों को प्रभावशाली व्यक्तियों तक भेजना।

5. एस .ई .ओ:-
इस मार्केटिंग रणनीति से पदस्थापित होने में भी सहायता मिलेगी। वह लोग जो किसी जानकारी के प्राप्ति में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं; वे अपनी कोई भी निर्णय लेने से पहले सर्च इंजन की सहायता लेते हैं।

* अंतिम पंक्ति:-
प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा मार्केटिंग को बढ़ावा मिलता है और व्यापार जगत में लोकप्रियता भी मिलती है; खास तौर पर वैसे व्यापार जो अपने ब्रांड के प्रति जागरूकता और ग्राहक से जुड़ाव जैविक रूप से चाहते हैं। अपने ब्रांड के लिए सही प्रभावशाली व्यक्तित्व चुनने के लिए आज ही तुरिया कम्युनिकेशंस से संपर्क करें। हमारा दल आपके व्यापार के अनुरूप सही रणनीति बताएगा।

सम्पर्क-  फोन: +91 89815-92855 /  9748964480

ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com [email protected]

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।