फूलों का बाग सजाने वाली पंजाब की पारम्परिक कढ़ाई फुलकारी

फुलकारी पंजाब की लोक कढ़ाई को संदर्भित करती है । हालांकि फुलकारी का अर्थ है फूलों का काम, डिजाइनों में न केवल फूल शामिल हैं, बल्कि रूपांकनों और ज्यामितीय आकृतियों को भी शामिल किया गया है।
फुलकारी की उत्पत्ति के बारे में अलग-अलग मत हैं। ऐसी ही एक मान्यता है कि यह कशीदाकारी देश के विभिन्न भागों में ७वीं शताब्दी ईस्वी में प्रचलित थी, लेकिन केवल पंजाब में ही प्रचलित थी। फुलकारी से मिलती जुलती कढ़ाई बिहार और राजस्थान में भी दिखती है। कढ़ाई की यह शैली ईरान से आई थी जहां इसे गुलकारी कहा जाता था , जिसका अर्थ फूलों का काम भी होता है। हालांकि, पाल (१९६०) ने नोट किया कि फुलकारी की शैली गुलकारी के काम से अलग है।
पंजाब के प्राचीन ग्रंथों, लोक कथाओं और साहित्य में फुलकारी का उल्लेख मिलता है। हर्षचरित में पता चलता है कि सम्राट हर्षवर्धन (590-647 सीई), महान प्राचीन भारतीय वर्धन साम्राज्य के अंतिम शासक की जीवनी, सातवीं सदी के इतिहासकार बाना ने लिखा, “कुछ लोगों को रिवर्स साइड से कपड़े पर फूल और पत्तियों की कढ़ाई कर रहे थे, ” जो फुलकारी कढ़ाई का तकनीकी विवरण है। हालांकि, फुलकारी शब्द का सबसे पहला संदर्भ पंजाबी साहित्य में १८वीं शताब्दी के वारिस शाह के हीर रांझा (एक पौराणिक पंजाबी दुखद रोमांस) के संस्करण में है, जो महिला नायक हीर की शादी की पोशाक का वर्णन करता है और फुलकारी के साथ विभिन्न कपड़ों की वस्तुओं को सूचीबद्ध करता है। कढ़ाई। फुलकारी पर पहला व्यापक अंग्रेजी प्रकाशन 1880 में फ्लोरा एनी स्टील द्वारा किया गया था जहां उन्होंने विभिन्न शैलियों का वर्णन किया और चित्र के रूप में किस्मों का प्रदर्शन किया। अपने वर्तमान स्वरूप में, फुलकारी कढ़ाई १५वीं शताब्दी से लोकप्रिय है। पाल (१९६०) का मानना ​​है कि इसकी उत्पत्ति चाहे जो भी हो, फुलकारी का काम विशिष्ट और विशिष्ट पंजाबी है।
फुलकारी सहित कढ़ाई के काम के लिए विभिन्न मोटे संरचित कपड़े जैसे खादर, दसुती , और खद्दर का उपयोग किया जाता था। पहला मोटे धागों वाला एक ढीला बुना हुआ खद्दर था, जो “हलवान” (हल्का और बारीक बुने हुए खद्दर) के विपरीत खड़ा था, और तीसरा “चौंसा खद्दर” था, जिसे महीन धागों से बुना गया था और “भाग” के लिए चुना गया था।।
फुलकारी कढ़ाई की मुख्य विशेषताएं रंगीन रेशमी धागे के साथ मोटे सूती कपड़े के गलत साइड पर रफ़ सिलाई का उपयोग है । पंजाबी महिलाएं रफ़ स्टिच के अपने कुशल हेरफेर से असंख्य आकर्षक और दिलचस्प डिज़ाइन और पैटर्न बनाती हैं। कहल (2009) के अनुसार जिस कपड़े में कुछ ही फूल होते हैं, उसे फुलकारी कहते हैं। अन्य प्रकार विशिष्ट किस्में हैं। फुलकारी की पारंपरिक किस्में कपड़े की बड़ी वस्तुएं हैं और इसमें चोप, तिलपत्र, नीलक और बाग शामिल हैं। कभी-कभी, बाग को फुलकारी की अन्य किस्मों की तरह अलग वर्गीकरण दिया जाता है, कपड़े के हिस्से दिखाई देते हैं, जबकि एक बाग में , कढ़ाई पूरे परिधान को कवर करती है ताकि आधार कपड़ा दिखाई न दे। इसके अलावा, समकालीन आधुनिक डिजाइनों में, साधारण और कम कढ़ाई वाले दुपट्टे (लंबे स्कार्फ), ओधिनी (बड़े आकार के लंबे स्कार्फ), और शॉल, जो रोजमर्रा के उपयोग के लिए बने होते हैं, को फुलकारी कहा जाता है , जबकि कपड़ों की वस्तुएं जो पूरे शरीर को ढकती हैं , शादियों जैसे विशेष और औपचारिक अवसरों के लिए बनाए गए बाघों को कहा जाता है(बड़ा बागीचा)। फुलकारी आज भी पंजाबी शादियों का एक अभिन्न अंग है।
फुलकारी के शिल्प में सदियों से बदलाव आया है। पाल (1960) के अनुसार, पटियाला विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित फुलकारी के इतिहास और उपयोग पर अपने शोध से पता चलता है कि फुलकारी की कढ़ाई की पारंपरिक विधि और पंजाब में इसके व्यापक उपयोग , भारत में 1950 के दशक तक गिरावट आई। परंपरागत रूप से, महिलाएं स्टेंसिल का उपयोग किए बिना फुलकारी की कढ़ाई करती थीं । पाल (1960) का कहना है कि महिलाएं अपने आंगनों को साफ करतीं और दोस्तों और परिवार को औपचारिक रूप से फुलकारी की कढ़ाई की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आमंत्रित करती थीं। इस मौके पर लोकगीत गाए जाते । “इह फुलकारी मेरी मान ने कढ़ी / इस नू घुट जाफियां पवन” (यह फुलकारी मेरी मां द्वारा कढ़ाई की गई थी, मैं इसे गर्मजोशी से गले लगाता हूं)। इस तरह के लोक गीत इस बात का संकेत देते हैं कि लड़की का अपनी माँ या दादी या मौसी की कढ़ाई वाली फुलकारी से भावनात्मक लगाव था।
बताते हैं कि जैसे ही एक लड़की का जन्म होता था, माता और दादी बाग और फुलकारी कढ़ाई करना शुरू कर देती थीं, जो शादी के समय दी जानी थी। परिवार की स्थिति के आधार पर माता-पिता 11 से 101 बाग और फुलकारी दहेज देंते। ऐतिहासिक रूप से, बागों के लिए उत्तम कढ़ाई हजारा , पेशावर , सियालकोट , झेलम , रावलपिंडी , मुल्तान , के जिलों में बनाई गई है। अमृतसर , जालंधर , अंबाला , लुधियाना , नाभा , जींद , फरीदकोट , कपूरथला और चकवाल के पंजाब क्षेत्र भी इस कला का प्रतिनिधित्व करते हैं। फुलकारी और बाग कढ़ाई ने गुजरात की कढ़ाई को प्रभावित किया है जिसे हीर भारत के रूप में जाना जाता है , इसके ज्यामितीय रूपांकनों और सिलाई के उपयोग में। शादी के त्योहारों और अन्य खुशी के अवसरों के दौरान पूरे पंजाब में महिलाओं द्वारा फुलकारी और बाग पहने जाते थे । वे महिलाओं द्वारा अपने स्वयं के उपयोग और परिवार के अन्य सदस्यों के उपयोग के लिए कढ़ाई की जाती थीं और बाजार में बिक्री के लिए नहीं थीं। इस प्रकार, यह विशुद्ध रूप से एक घरेलू कला थी जिसने न केवल सृजन के लिए उनके आंतरिक आग्रह को संतुष्ट किया बल्कि दिन-प्रतिदिन के जीवन में रंग लायी। एक तरह से यह सच्ची लोक कला थी । पारंपरिक फुलकारी के महत्व को ध्यान में रखते हुए, आर्यन (1983) ने उनकी शानदार कलाकृति को देखते हुए कपड़ों को एकत्र किया। फुलकारी की कला को संरक्षित करने के इस तरह के प्रयासों ने इसके पुनरुद्धार को प्रभावित किया है।
फुलकारी की पहचान लंबी और छोटी रफ़ टांके का उपयोग करके असंख्य पैटर्न बनाना है। तब कोई पैटर्न वाली किताबें नहीं थीं और पूरी तरह से कपड़े के पीछे से कढ़ाई का काम किया गया था। डिजाइनों का पता नहीं लगाया गया था। तकनीक और पैटर्न दर्ज नहीं किया गया था, लेकिन मुंह के वचन से प्रेषित और प्रत्येक क्षेत्रीय समूह कढ़ाई या डिजाइन की शैली के साथ पहचान की थी कढ़ाई सोता रेशम धागे के साथ किया जाता है। पैट नामक नरम बिना मुड़े रेशम के धागों का उपयोग कढ़ाई के लिए किया जाता था। धागा कश्मीर , अफगानिस्तान और बंगाल से आया था और बड़े शहरों में ललारियों द्वारा रंगा गया था । सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला रेशम चीन से आता है । गांव की महिलाओं को धागा फेरीवालों या पेडलरों से मिलता था जो गांव-गांव जाकर दैनिक जरूरत का सामान बेचते थे।

सबसे पसंदीदा रंग लाल और उसके रंग थे, क्योंकि लाल को पंजाब के हिंदू और सिख दोनों ही शुभ मानते हैं। मैडर ब्राउन, रस्ट रेड, या इंडिगो कढ़ाई के लिए आधार के लिए सामान्य पृष्ठभूमि रंग थे। बाग में सफेद रंग का प्रयोग बुजुर्ग महिलाओं और विधवाओं द्वारा किया जाता था। पश्चिमी पंजाब में काले और नीले रंग को कम पसंद किया जाता था, जबकि पूर्वी पंजाब में सफेद रंग का प्रयोग कम होता था । फुलकारी पर आमतौर पर ज्यामितीय पैटर्न की कढ़ाई की जाती है। फुलकारी ने गांवों में रोजमर्रा की जिंदगी के दृश्यों को चित्रित किया। पशु और पक्षी सफलता, सुंदरता, गर्व और सद्भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं और विभिन्न फल धन, समृद्धि और उर्वरता के प्रतीक हैं। गेहूं और जौ के डंठल वाले कान भी सामान्य रूप थे । कोई धार्मिक विषय या दरबार (सिख मंदिर हॉल) के दृश्यों पर कढ़ाई नहीं की गई थी। दुपट्टे या शॉल के सजाए गए छोर, पल्लू में आकर्षक डिजाइनों के साथ उत्कृष्ट फुलकारी कारीगरी के अलग-अलग पैनल हैं।
इस तथ्य के बावजूद कि यह कढ़ाई मूल रूप से व्यावसायिक पैमाने पर नहीं की गई थी, इसमें से कुछ को 19 वीं शताब्दी में विदेशों में एक बाजार मिला। यूरोपीय घरों के लिए पर्दे बनाने के लिए शॉल या घाघरा (एक लंबी पूरी तरह से सजी हुई स्कर्ट) की कढ़ाई का इस्तेमाल किया जाता था। पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों से फुलकारी कपड़े के नमूने ब्रिटिश शासन के तहत आयोजित औपनिवेशिक और भारतीय प्रदर्शनी में भेजे गए थे। 19वीं सदी के अंत तक फुलकारी और बाग को यूरोप और अमेरिका में एक बाजार मिल गया था। अमृतसर में ऐसी फर्में थीं जहाँ किसी भी आकार या आकार की फुलकारी का ऑर्डर दिया जा सकता था। कुछ फर्मों ने व्यावसायिक स्तर पर फुलकारी की आपूर्ति के लिए यूरोप से ऑर्डर प्राप्त किए। नए बाजार ने डिजाइन और रंग संयोजन में बदलाव तय किए।
प्रकार
पारंपरिक कपड़ा हाथ से काता हुआ कपास का उपयोग करके खद्दर होगा। भारी सामग्री बनाने के लिए कपास को पेशेवर रूप से बुना जाएगा। हलवा नामक हल्के संस्करणों का भी उपयोग किया जाता था। पाल ने कहा कि खादी सामग्री भी लोकप्रिय हो रही है। रंग लाल, सफेद, सुनहरा पीला हरा और गहरा नीला था। सामग्री को रंगने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग किया जाएगा जैसे कि फूलों का उपयोग करना। रुबिया कॉर्डिफोलिया के पेड़ को पंजाबी में इंडियन मैडर और मजीथ के नाम से जाना जाने वाला एक लोकप्रिय तरीका था । पैट के रूप में जाना जाने वाला अनस्पन रेशम का धागा पंजाबी में दासुति ट्रोपा, हेरिंगबोन सिलाई और साटन सिलाई के रूप में जाना जाने वाला डबल सिलाई का उपयोग करके डिज़ाइनों को कढ़ाई करने के लिए उपयोग किया जाएगा । लंबे और छोटे टांके लगाए जाएंगे। डिजाइनों पर कढ़ाई करने के लिए किसी स्टैंसिल का उपयोग नहीं किया जाएगा।
फुलकारी की कढ़ाई करने के लिए महिलाएं इकट्ठा होती थीं। समूह द्वारा पारंपरिक लोक गीत गाए जाते। पाल ने एक महिला का एक उदाहरण भी दिया है कि वह अपनी प्रत्येक सिलाई के लिए गेहूं का एक दाना एक तरफ रख देती है। फुलकारी संपन्न होने पर महिला ने अनाज दान कर दिया। कभी-कभी एक फुलकारी पर अलग-अलग शैलियां देखी जा सकती हैं। इसका कारण यह है कि प्रत्येक लड़की अपनी कल्पना का उपयोग एक डिजाइन सिलाई करने के लिए करती है, शायद लड़की को याद दिलाने के लिए कि जब वह अपने दोस्तों से शादी करती है, जिन्होंने फुलकारी सिलाई में मदद की थी।  थिंड (२००५) में एक अन्य किस्म का उल्लेख है: बावन बाग जहां एक कपड़े पर एक से अधिक बाग शैली का उपयोग किया जाता है। कई किस्में संग्रहालय प्रदर्शनियों और निजी संग्रह का हिस्सा हैं।

बाग

बाग एक ऐसी शैली है जिसमें पूरी सतह पर कढ़ाई की जाती थी। डारिंग स्टिच के साथ काम करके क्षैतिज, ऊर्ध्वाधर और विकर्ण टांके के उपयोग से कई डिज़ाइन बनाए गए थे। इसके उपयोग के आधार पर कई प्रकार के बाग थे जैसे घूंघट (घूंघट) बाग और वारी दा बाग। कई मामलों में, कढ़ाई करने वाले ने अपने आस-पास जो देखा उससे डिजाइन प्रेरित थे। रसोई ने कई बागों के डिजाइन प्रदान किए – बेलन (रोलिंग पिन) बाग, मिर्ची (मिर्च) बाग, गोभी (फूलगोभी) बाग, करेला (करेला) बाग, और डब्बी (धातु कंटेनर) बाग। दिल्ली दरवाजा, शालीमार चार और चौरसिया बाग जैसे अन्य प्रसिद्ध मुगल उद्यानों के लेआउट को दर्शाते हैं।  कपड़े पर बिखरे हुए काम को “आधा बाग” (आधा बाग) कहा जाता है। सूती खादर पर सफेद या पीले रेशम के फ्लॉस से जो काम कपड़े के बीच से शुरू होकर पूरे कपड़े तक फैल जाता है, उसे “चश्म-ए-बुलबुल” कहते हैं। होल्बीन स्टिच का उपयोग करके बनाया गया एंटीक चोप जिसके परिणामस्वरूप टेक्सटाइल के आगे और पीछे समान दृश्य दिखाई देते हैं।
चोप और सुभारी

चोप और सुबार की दो शैलियों को दुल्हनें पहनती हैं। चोप कपड़े के दोनों किनारों पर कढ़ाई की जाती है। चोप पारंपरिक रूप से पीले रंग के साथ लाल रंग में कढ़ाई की जाती है। दो फैब्रिक पैनल आपस में जुड़े हुए हैं जिनके दोनों सिरों पर समान पैटर्न की कढ़ाई की गई है। दोनों सेल्वेज पर कशीदाकारी करने वाला एकमात्र रूप त्रिकोण की एक श्रृंखला है जिसका आधार सेल्वेज की ओर है और अंदर की ओर इशारा करता है। डिजाइन को स्टेप-लैडर फैशन में छोटे वर्गों के साथ काम किया जाता है।
दर्शन द्वारी

दर्शन द्वार एक प्रकार की फुलकारी है जिसे प्रसाद या भेट (प्रस्तुति) के रूप में बनाया जाता था। इसमें पैनल आर्किटेक्चरल डिजाइन है। खंभे और गेट के शीर्ष जालीदार ज्यामितीय पैटर्न से भरे हुए हैं। कभी-कभी मनुष्य को भी द्वार पर खड़ा दिखाया जाता है।

सांची
यह एकमात्र ऐसी शैली है जिसमें काली स्याही से आकृतियों की रूपरेखा तैयार की जाती है। फिर इसे रफ़ स्टिच से कशीदाकारी करके भर दिया जाता है। अन्य शैलियों में, कोई पैटर्न नहीं खींचा जाता है और काम केवल पीछे से धागों को गिनकर किया जाता था। सांची बठिंडा और फरीदकोट जिलों में लोकप्रिय था।
सांची फुलकारी फिरोजपुर और उसके आसपास भी लोकप्रिय थी । सांची कढ़ाई ग्रामीण जीवन से प्रेरणा लेती है और रोजमर्रा के ग्रामीण जीवन के विभिन्न दृश्यों को दर्शाती है जैसे कि एक आदमी जोतता है, चारपाई (जूट की खाट) पर लेटा है, चौपर (एक क्रॉस और सर्कल बोर्ड गेम), हुक्का धूम्रपान करता है, या शरबत पीने वाले मेहमान (मीठा) सौहार्दपूर्ण)। सामान्य विषयों में दूध मथने, चक्की पर गेहूं का आटा पीसने और चरखे पर काम करने जैसे काम करने वाली महिलाएं भी शामिल हैं। महिलाओं ने कढ़ाई वाले दृश्य भी जो उन्हें दिलचस्प लगे, जैसे कि एक ब्रिटिश अधिकारी का गाँव में आना या महिलाएँ छाता लेकर और मेमसाहिब (एक ब्रिटिश अधिकारी की पत्नी) के साथ चलना। पक्षियों, ट्रेनों, सर्कस के साथ-साथ लोकप्रिय पंजाबी किंवदंतियों जैसे सोहनी महिवाल और सस्सी-पुन्नुन के दृश्यों को अक्सर चित्रित किया गया था शैली में कंगन, झुमके, अंगूठियां और हार के आभूषण डिजाइन भी शामिल हैं। पाल (1960) का मानना ​​​​है कि इस तरह के डिजाइन फुलकारी की कढ़ाई की पारंपरिक पद्धति का हिस्सा नहीं थे, बल्कि एक महिला की इच्छा व्यक्त की थी कि उसके पास आभूषण की ऐसी वस्तुएं हों।
तिलपत्र

तिल (तिल) पात्र में सजावटी कढ़ाई होती है जो तिल के बीज फैलती है। तिलपत्र शब्द का अर्थ है “बीजों का प्रसार”।

नीलक

नीलक फुलकारी पीले या चमकीले लाल कढ़ाई के साथ काले या लाल रंग की पृष्ठभूमि से बना है। फुलकारी का रंग धातुओं के साथ मिलाया जाता है।

घूंघट बाग

रावलपिंडी में उत्पन्न , घूंघट बाग को सिर पर पहना जाने के लिए किनारे पर केंद्र के चारों ओर भारी कढ़ाई की जाती है। कशीदाकारी केंद्र को फिर चेहरे पर खींचा जाता है ताकि एक कशीदाकारी घूंघट बनाया जा सके।
छमासी

छमास फुलकारी रोहतक , गुड़गांव , हिसार और दिल्ली में बनायी जाती है। चामा फुलकारी में दर्पण शामिल होते हैं जिन्हें पीले, भूरे या नीले रंग के धागे से कपड़े में सिल दिया जाता है।

दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी पंजाब क्षेत्र की फुलकारी

दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी पंजाब क्षेत्र में दक्षिण पंजाब, भारत , पंजाब के दक्षिण और दक्षिण पश्चिम , पाकिस्तान शामिल हैं । दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी पंजाब क्षेत्र की फुलकारी में चौड़े किनारे होते हैं जिन पर जानवरों और पक्षियों के डिजाइन की कढ़ाई की जाती है। चॉप की तरह, कपड़े के दोनों किनारों पर किनारों पर कढ़ाई की जाती है।
परंपरागत रूप से फुलकारी वस्त्र एक लड़की की शादी का हिस्सा थे। इसके रूपांकन उसकी भावनाओं को व्यक्त करते थे और फुलकारी के टुकड़ों की संख्या परिवार की स्थिति को परिभाषित करती थी। फुलकारी ने कठिन समय का सामना किया है। एक समय में 52 विभिन्न प्रकार की फुलकारी मौजूद थीं। वे अब एक मुट्ठी भर से भी कम हो गए हैं। पुराने दिनों में, महिलाएं ट्रेसिंग ब्लॉकों के उपयोग के बिना कढ़ाई कर सकती थीं। अधिकांश समकालीन कशीदाकारी अब ऐसा नहीं कर सकते हैं और ट्रेसिंग ब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं। हथकरघा और हस्तशिल्प परंपरा विशेषज्ञ जसलीन धमीजा के अनुसार, “कढ़ाई का रूप कमोबेश विलुप्त हो गया। किसी ने भी इनका प्रचार नहीं किया।”
पाल (1960) ने फुलकारी की किस्मों और उन्हें बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधियों का वर्णन करने के बाद कहा कि अविभाजित पंजाब में पिछले 50 वर्षों से कला में कमी होने के बावजूद, लड़कियों और महिलाओं ने अभी भी फुलकारी की कढ़ाई जारी रखी है। पंजाब में आधुनिक पंजाब, भारत , हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से कम से कम 1950 के दशक तक शामिल थे। शहरों से दूर गांवों में, चोप जैसी फुलकारी अभी भी पारंपरिक परिवारों की दुल्हनों को दी जाती थी। फुलकारी को दीवारों पर कीलों से लटकते हुए देखा जा सकता है, जब धार्मिक व्यक्ति गांवों में जाते हैं तो जमीन पर रखे जाते हैं, खेतों में फसलों को इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और लत्ता के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। विदेशों से आने वाले कलेक्टरों को फुलकारी सस्ते दामों पर बेची जा रही थी जो बाद में उन्हें ऊंची दरों पर बेच देते थे। महिलाएं नौकरों को हल्की फुलकारी देती थीं। पाल का मानना ​​था कि पंजाब भारत का एक प्रगतिशील राज्य है लेकिन वह अपने पारंपरिक शिल्प को महत्व नहीं देता। 1947 के विभाजन के बाद शरणार्थी संकट के कारण ही नई रुचि पैदा हुई है, जिसके तहत संगठनों ने महिलाओं को फुलकारी को कढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। फुलकारी स्कार्फ और फुलकारी बैग लेकर लड़कियों और महिलाओं में नई दिलचस्पी देखी जा सकती है। हालांकि, फुलकारी की कढ़ाई का नया तरीका पारंपरिक तरीके से अलग है। फुलकारी अब मशीनों और आधुनिक सामग्रियों का उपयोग करके कढ़ाई की जाती है।
(स्त्रोत साभार – विकिपीडिया और द वोवेन्सौल्स कलेक्शन)

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।