बंगाल में कोलकाता टीकाकरण में अव्वल, पहले डोज में उत्तर 24 परगना आगे

कोलकाता : राज्य में वैक्सीनेशन की गति अब काफी बढ़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक राज्य में कुल 8,07,01,298 को वैक्सीन लग चुकी है। यह आंकड़ा उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र के बाद है। पूरे देश में वैक्सीनेशन के मामले में पश्चिम बंगाल इस समय तीसरे स्थान पर है। कोविन डैशबोर्ड के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में कुल वैक्सीनेशन में कोलकाता शीर्ष पर है। यहां कुल 7924516 को टीके लगे हैं।
हालांकि सबसे बड़ी बात है कि पहले डोज के वैक्सीनेशन में उत्तर 24 परगना जिला आगे हैं। यहां कुल वैक्सीनेशन 7717979 हुआ है, लेकिन पहला डोज 5349253 लोगों को लगा है। दूसरी तरफ कोलकाता में कुल 4802295 लोगों को टीके लगे हैं। वेस्ट बंगाल डॉक्टर्स फोरम की ओर से डा. राजीव पांडेय ने कहा कि पहले डोज व दूसरे डोज के वैक्सीनेशन में अधिक अंतर नहीं होना चाहिए। यह काफी अच्छी बात है कि राज्य में वैक्सीनेशन की गति तेज है। हालांकि जरूरत है कि सभी जिलों में वैक्सीनेशन की गति एक समान हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विस डॉक्टर के महासचिव डा.मानस गुमटा ने कहा कि वैक्सीन के बाद भी लोगों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। हम बार-बार लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि भीड़ में जाने पर मास्क अवश्य लगाएं। सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
पश्चिम बंगाल में रविवार को कोविड-19 के 723 नए मामले आए और 11 लोगों की मौत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन में इसकी जानकारी दी गयी है। बुलेटिन के मुताबिक नए मामले के साथ संक्रमितों की संख्या 15,98,488 हो गयी है। संक्रमण से 11 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 19,226 हो गई है। उत्तर 24 परगना में चार, कोलकाता, दक्षिण 24 परगना में दो दो लोगों की मौत हो गयी।
दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और हावड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। राज्य में 8,029 उपचाराधीन मरीज हैं। पिछले 24 घंटे में 774 लोग स्वस्थ हो गए। बुलेटिन के अनुसार संक्रमण के सबसे ज्यादा 205 मामले कोलकाता से आए। राज्य में अब तक 15,71,295 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। संक्रमण दर 2.40 प्रतिशत और ठीक होने की दर 98.30 प्रतिशत है। शनिवार को कोविड-19 के लिए 30,124 नमूनों की जांच के साथ अब तक 1,94,69,502 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।