बेशकीमती हीरे जड़े कंगन 61 करोड़ रुपये में बिके

फ्रांस की रानी के गहने हुए नीलाम
जिनेवा : फ्रांसीसी राजा लुई 16वें की प्रसिद्ध पत्नी मैरी एंटोनेट के कंगन की एक जोड़ी नीलामी में 7.46 मिलियन स्विस फ्रै़ंक्स (8.34 मिलियन डॉलर) में बिकी। इन कंगनों पर बेशकीमती हीरे जड़े हुए हैं। ये फ्रांसीसी शाही परिवार के गहनों के दुर्लभ अवशेषों में से एक हैं। जिनेवा में क्रिस्टी की नीलामी में इन कंगनों ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा।
इसमें 112 हीरे लगे हुए हैं और प्रत्येक हीरे का वजन 97 ग्राम (3.4 औंस) है। इसके अलावा इसमें चांदी और सोना भी लगा हुआ है। ये कंगन दो से चार मिलियन स्विस फ्रैंक्स के पूर्व-बिक्री अनुमान से कहीं अधिक कीमत पर बिके। अंतिम कीमत में टैक्स और दूसरे शुल्क भी शामिल थे। अभी खरीदार की पहचान उजागर नहीं की गई है। बुधवार को सोथबीज ने भी नीलामी का आयोजन किया जिसमें 26.8 कैरेट का एक नीलम और मैचिंग ईयर क्लिप्स बिक्री के लिए रखी गई थीं।
रूस के शाही गहने हुए नीलाम
ये गहने कभी रूस की ग्रैंड डचेस मारिया पावलोवना के थे। 1917 में रूस की क्रांति के दौरान ये देश से बाहर चले गए थे। इन तीनों के 480,000 फ़्रैंक (525,800 डॉलर) तक पहुंचने की उम्मीद है। दूसरी ओर अमेरिका में शर्लॉक होम्स के नॉवेल ‘द हाउंड ऑफ द बास्करविल्स’ की मूल स्क्रिप्ट का एक हैंडरिटेन पेज 423,000 डॉलर यानी 3.13 करोड़ रुपए में बेचा गया है।
शेरलॉक होम्स की स्क्रिप्ट हुई नीलाम
20×33 सेमी का यह पेज टेक्सास के डलास में हेरिटेज नीलामी की ओर से एक निजी खरीदार को बेचा गया था। जानकारी के मुताबिक पेज अच्छी स्थिति में है। इसकी शीर्षक ‘चैप्टर XIII, फिक्सिंग द नेट्स’ है। इसमें होम्स और डॉ वाटसन को मूर पर एक हत्या और एक संदिग्ध को गिरफ्तार करने के बारे में चर्चा करते हुए दिखाया गया है। पेज में एक लाइन कटी हुई भी है जहां इस पुस्तक के लेखक कॉनन डॉयल ने स्क्रिप्ट में सुधार किया था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।