भवानीपुर कॉलेज के प्रातःकालीन कॉमर्स सत्र में “कैलकुलेटर रहस्य” पर संगोष्ठी

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के प्रातःकालीन वाणिज्य विभाग और आईक्यूएसी के सहयोग से गुरुवार, 11 मई, 2023 को प्रोफेसर विवेक पटवारी के साथ “कैलकुलेटर सीक्रेट्स” सेमिनार के छठवें संस्करण का आयोजन किया गया। दो घंटे तक चलने वाले इस सेमिनार में छात्रों और संकाय सदस्यों सहित 250 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जो महत्वपूर्ण बात रही।
कार्यक्रम के आरंभ में डीन ऑफ स्टूडेंट्स अफेयर्स प्रो दिलीप शाह ने कैलकुलेटर के रहस्य जैसे गंभीर विषय पर रुचिकर तरीके से सहज बनाने के लिए प्रो विवेक पटवारी के प्रति उत्साह व्यक्त किया। प्रो पटवारी वाणिज्य के क्षेत्र में केलकुलेटर के त्वरित प्रयोग के लिए अपनी विशिष्टता के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने आगामी करियर कनेक्ट सोर्सेज और कॉमर्स लैब 3.0 की भी घोषणा की। वाणिज्य विभाग (मॉर्निंग सेक्शन) के सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने आयोजन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। प्रो पटवारी ने संगोष्ठी में विभिन्न युक्तियों और तरकीबों को शामिल किया जिनका उपयोग नियमित कैलकुलेटर का उपयोग करके जटिल गणितीय गणना करने के लिए किया जा सकता है।
सभागार में उपस्थित सभी 250 विद्यार्थियों को संगोष्ठी के दौरान कवर की गई तकनीकों की एक हार्ड कॉपी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त, छात्रों को तकनीकों से संबंधित 30 व्यावहारिक चित्रों का एक पीडीएफ दिया गया, जो अवधारणाओं को समझने में उनकी सहायक हो।
प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही । संगोष्ठी के दौरान छात्र अत्यधिक व्यस्त थे और उन्होंने अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए कई प्रश्न पूछे। उन्होंने प्रोफेसर पटवारी की अनूठी शिक्षण शैली की सराहना की, जिससे जटिल अवधारणाओं को समझना आसान हो गया। संकाय सदस्यों ने भी संगोष्ठी को अत्यधिक जानकारीपूर्ण और उनकी सिक्रेट शिक्षण पद्धतियों को उपयोगी पाया।
संगोष्ठी में भाग लेने वाले छात्रों को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में प्रमाण पत्र प्रदान किए गए । प्रभारी शिक्षक डॉ सुभब्रत गंगोपाध्याय ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और सेमिनार को सफल बनाने के लिए प्रोफेसर पटवारी और आयोजकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।एम प्लस, एम माइनस, एम आर सी मैमरी रिकॉल क्लीयर, जी टी, जीटी और एम आर सी को एक साथ करना और लोगोरिथम, स्टेस्टिक आदि को सुलझाने के बहुत से सरल सूत्रों को साझा किया। डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि कैलकुलेटर सीक्रेट्स पर यह मूल्यवान अंतर्दृष्टि सत्र एम सी क्यू परीक्षा प्रतिभागियों के लिए उपयोगी और प्रभावी है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।