मकर संक्रांति पर बनाएं गुड़ वाले तिल-चावल के लड्डू 

सामग्री – चावल का आटा- 200 ग्राम, गुड़- 200 ग्राम, तिल- 100 ग्राम, सूखा नारियल- 50 ग्राम, घी- 2 चम्मच, इलायची पाउडर- ½ चम्मच, केसर- 8-10 धागे, बारीक कतरे सूखे मेवे

 विधि – घर पर गुड़ वाले तिल के लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन लें और उसमें चावल का आटा डालें।  आटे को धीमी आंच पर भून लें। जब इसका रंग बदलने लगे तब आप गैस बंद करके इसे एक प्याले में निकाल लें। ध्यान रखें कि चावल का आटा ज्यादा ना भूनें इसकी खुशबू आनी शुरू हो तब गैस बंद कर दें। वैसे आपको ये भी बता दें कि इसे भुनने में 8-10 मिनट का समय लगता है। इस बीच आप इसे अच्छे से करछी से हिलाती रहें नहीं तो ये जल भी सकता है। अब कढ़ाही में तिल डालकर उसे रोस्ट करें। तिल जब रोस्ट हो जाएंगे तो उनका रंग बदलना शुरू हो जाएगा और उनकी खूशबू भी आने लगेगी। तिल भुनने में भी आपको कम से कम 2 मिनट तो लग ही जाएंगें। अब आप इन भूने हुए तिल को भुने हुए चावल के आटे में मिला दें। और इसी में कद्दूरस किया हुआ नारियल, इलायची पाउडर, केसर, और ड्राइफ्रूट सब डाल लें। आप चाहें तो ड्राइफ्रूट को मिक्सी में पीसकर उसका पाउडर बनाकर भी डाल सकती हैं।

ऐसे बनाएं गुड़ से चाशनी – लड्डू बनाने के लिए आपको गुड़ की चाशनी बनानी होगी। इसके लिए आप कढ़ाही को गैस पर रखें। गुड़ को बारीक-बारीक पीस पर कढ़ाही में डालें और इसमें आधा कप पानी भी डाल दें। धीमी आंच पर कढ़ाही में गुड़ की चाशनी को पकने दें। गुड़ गैस पर गर्म होकर पानी में अच्छे से जब घुल जाएगा तो समझिये आपकी चाशनी तैयार है। चाशनी की एक बूंद को अंगूठे पर डालकर उंगली से दबाकर देखिए एक तार बनती है तो चाशनी की गैस बंद कर दें।

यह भी देखें – खिचड़ी….देश को एक सूत्र में बाँधने वाला व्यंजन

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।