मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा महिला दिवस पर विशेष सत्र

कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा महिला दिवस पर विशेष सत्र आयोजित किया गया । इस अवसर पर समाज में परिवर्तन लाने वाली सफल महिलाओं ने अपनी संघर्ष यात्रा एवं जमीनी स्तर पर उनके काम से होने वाले प्रभाव साझा किए । इस सत्र में जबाला एक्शन रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की संस्थापक बैताली गांगुली ने कहा कि जबाला गरीबी, अशिक्षा, तस्करी, बाल विवाह जैसी समस्याओं के खिलाफ लड़ने के लिए स्थापित हुई । जबाला ने मुख्य रूप से रेड लाइट इलाकों में काम किया है । 1500 से अधिक लड़कियाँ वापस वेश्यावृत्ति की ओर नहीं लौटीं । मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई से 500 से अधिक लड़कियाँ छुड़वाई गयीं ।
अशोका फेलो इक्वीडायवर्सिटी फाउंडेशन की संस्थापक एवं मैनेजिंग ट्रस्टी आनंदिता मजुमदार ने कहा फाउंडेशन महिलाओं को राजनीतिक रूप से जागरूक बनाने के लिए काम कर रहा है । फाउंडेशन लैंगिक हिंसा को लेकर काम कर रहा है । ग्रामीण इलाकों में लैंगिक समानता, युवाओं में संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए बाल संसद आयोजित की जाती है।
संलाप की नेटवर्किंग एवं पार्टनरशिप हेड ओइंड्रिला सिन्हा ने कहा कि 35 साल पुरानी उनका संगठन मानव तस्करी एवं बाल उत्पीड़न के खिलाफ काम कर रहा है । 2017 में पीड़ितों के लिए स्कूल स्थापित किया गया और कानून में रुचि रखने वालों को शिक्षा, छात्रावास और कोर्स फीस दी जाती है ।
रंगीन खिड़की की संस्थापक एवं एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर संजना गुप्ता ने कहा कि उनका संगठन युवाओं के साथ काम करता है । खासकर माहावारी के दौरान स्वास्थ्य को लेकर किशोरियों को जागरुकता लाने की कोशिश की जा रही है । अब तक 6 हजार लड़कियों को इस बारे में शिक्षित किया गया है और 1400 स्कूलों के साथ रंगीन खिड़की काम कर रही है ।
ट्रांसफार्म स्कूल्स, पिपल फॉर एक्शन की प्रोजेक्ट लीड पियाली चक्रवर्ती ने अपनी यात्रा साझा करते हुए कहा कि विज्ञान के क्षेत्र लड़कियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए उनकी संस्था काम कर रही है । अब 42 प्रतिशत लड़कियाँ विज्ञान से जुड़े विषयों के प्रति रुचि दिखा रही हैं और 53 प्रतिशत विद्यार्थी तकनीकी शिक्षा लेकर पढ़ने को तैयार हैं ।
इस सत्र में स्वागत भाषण एमसीसीआई लेडीज फोरम की चेयरपर्सन नीता बाजोरिया ने दिया । धन्यवाद ज्ञापन फोरम की सदस्य विशाखा चौधरी ने किया ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।