मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूक कर रही हैं क्रिकेटर मिताली राज

1 लाइफ ने आयोजित किया ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता दिवस

कोलकाता  : 5 से 10 सितंबर तक विश्व आत्महत्या रोकथाम सप्ताह की पूर्व संध्या पर 1 लाइफ 24/7 हेल्पलाइन द्वारा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान पद्मश्री मिताली राज के साथ एक ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।   कार्यक्रम में मिताली राज (कप्तान भारतीय महिला क्रिकेट टीम), श्री सुशील बोर्डे (रिलायंस इनोवेशन सेंटर के प्रमुख और मुंबई भारतीय टीम के पूर्व सीईओ), डॉ श्वेता (मनोचिकित्सक आशा अस्पताल) ने भाग लिया।
सुश्री मिताली राज ने श्री सुशील बोर्डे के साथ बातचीत में मानसिक स्वास्थ्य में मन-शरीर को जोड़ने के प्रबंधन के महत्व पर बल दिया। सकारात्मक पुष्टि, अच्छी नींद, सकारात्मक आत्म-चर्चा कार्य जीवन संतुलन के लिए महत्वपूर्ण हैं। मशहूर हस्तियां भी कमजोर होती हैं, रचनात्मक आलोचना पर ध्यान केंद्रित करना, विकास मानसिकता और आत्म-विश्वास अलग-अलग हैं। एक नेता के रूप में वह मानती हैं कि दयालु होना, भावनात्मक रूप से देना, लोगों को स्वीकार करना आवश्यक लक्षण हैं। उन्होंने दोहराया कि सभी के पास सपोर्ट मैकेनिज्म होना चाहिए और मदद मांगना कमजोरी नहीं बल्कि साहस की निशानी है। मिताली राज ने जरूरतमंद लोगों को भावनात्मक समर्थन देने के लिए 1लाइफ के प्रयासों और आज की दुनिया में महत्व की सराहना की।
डॉ श्वेता ने उल्लेख किया कि महामारी के दौरान आत्महत्या की दर में 6% की कमी आई है।  कोविड 19 ने हमारे मुकाबला करने के कौशल में सुधार किया और इस बात की सराहना की कि दूसरी लहर के दौरान अधिक महिलाएं 1 जीवन की मदद के लिए आगे बढ़ी हैं। सुशील बोर्डे ने 1लाइफ वालंटियर्स की सराहना की, जिन्होंने संकट में फंसे 11500 कॉल करने वालों की सेवा के लिए लगातार 24/7 काम करते हुए प्रोबोनो सेवाएं प्रदान कीं और 190 लोगों की जान बचाई, वहां परिवारों द्वारा भी।
1लाइफ ने आत्महत्या रोकथाम सप्ताह की पूर्व संध्या पर नई पहल की घोषणा की है:
1. महिला सुरक्षा विंग, तेलंगाना पुलिस, घरेलू हिंसा के पीड़ितों के लिए वर्चुअल कॉल सेंटर के साथ साझेदारी
2. छात्रों और स्कूलों के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन शुरू की: 78930 70049
इस अवसर पर बोलते हुए, संचालन निदेशक, सुश्री लक्ष्मी प्रसन्ना ने कहा ‘हम 1लाइफ पर, हमारे हेल्पलाइन नंबर (78930 78930) पर महीने दर महीने मदद के लिए 1500 से अधिक कॉल प्राप्त करते हैं। महामारी के दौरान 190 से अधिक लोगों की जान बचाई है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।