मारुति इको में अब दो एयरबैग्स भी मिलेंगे, 8000 रुपये कीमत बढ़ी

नयी दिल्ली : मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे किफायती 7-सीटर कार ईको वैन कीमत में इजाफा किया है। कंपनी ने ईको में एयरबैग लगाए हैं। जिसके बाद इसके सभी नॉन-कार्गो वैरिएंट्स के कीमत 8,000 रुपये बढ़ा दी गई है। मारुति सुजुकी ईको 3 कार्गो वैरिएंट्स के साथ चार पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वैरिएंट में आती है। मारुति सुजुकी की इस वैन की कीमत 4.3 लाख रुपये से शुरू होकर 7.29 लाख रुपये तक जाती है। इससे पहले कंपनी ने सितंबर में सेलेरियो को छोड़कर अपनी सभी कारों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी।

अब ज्यादा सुरक्षित होगी ईको
मारुति की कार ईको पेट्रोल और सीएनजी फ्यूल इंजन में आती है। इसमें 1196cc 5 एमटी G12B BS6 इंजन दिया है। पेट्रोल इंजन में 16.11 किलोमीटर प्रति लीटर और CNG में 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज मिलती है। इसकी लंबाई 3.675 मीटर, चौड़ाई 1.475 मीटर और ऊंचाई 1.825 मीटर है। इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, चाइल्ड लॉक फॉर डोर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं। अब इस कार में सेफ्टी के लिए डुअल एयरबैग भी मिलेंगे। इसमें 5 से 7 सीटों के ऑप्शन मिलता है।

नए नियम के चलते बढ़ाई गई कीमत
सरकार ने मार्च 2021 से सभी कारों के लिए पैसेंजर साइड एयरबैग जरूरी कर दिए थे, जिसके बाद सभी नई कारों को 1 अप्रैल, 2021 से इस नियम का पालन करना था। बिक्री के लिए उपलब्ध मौजूदा मॉडल्स को 31 अगस्त, 2021 तक इस ऑर्डर को पूरा करना था। पिछले कुछ समय में कारों में जरूरी सेफ्टी फीचर्स की लिस्ट में डुअल एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीटबेल्ट रिमाइंडर्स और हाई-स्पीड अलर्ट सिस्टम को जोड़ा गया है, जिससे कीमत में इजाफा हो रहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।