मार्केटिंग संचार में रचनात्मकता का महत्व

सन्ध्या सुतौदिया
रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हम कर रहे हैं एक नये स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं इस बार डिजिटल मार्केटिंग में अवसर के बारे  में। अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –
आज की दुनिया में, दस लाख से भी अधिक ब्रांड बाजार में है, जो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। एक ही माध्यम से कई ब्रांड अपनी बात रखते हैं। ये ब्रांड समान संचार व सम्पर्क माध्यमों का भारी या थोड़े बदलाव के साथ उपयोग कर रहे हैं। तो सवाल यह है कि वह कौन सी चीज है जिससे एक  ब्रांड एक दूसरे से अलग नजर आता है? तो जवाब है रचनात्मकता। मार्केटिंग में प्रभावशाली बनने और दिखने के लिए यह आवश्यक है कि आपका लक्ष्य जो बाजार है. उसमें आप एक अलग सोच के साथ उतरें। लक्षित मार्केट में अलग सोच के साथ, परम्परागत नये और अलग तरीके से काम करें। रचनात्मकता को व्यापार में सफलता का एक उपकरण माना जाता है।
मार्केटिंग में, अनोखे विचारों के उत्पादन और निष्पादन किए जाते हैं, जो रचनात्मकता से निर्दिष्टसंदेश का संचार करते हैं। यह अलग होने की गुंजाइश पैदा करता है और साथ ही ग्राहकों को भेजे गए अनेक संचार विषय वस्तुओं के माध्यम से हमें अलग बनाता है।
ग्राहकों के कम अंतराल में आकर्षण खो देने के कारण, आकर्षित और रचनात्मक विषय वस्तु ही छाप छोड़ पाती है। बदले में, परिणाम स्वरूप यह लगातार दिलचस्प और वांछित परिणाम पाने के रास्ते खोल देगी।
मार्केटिंग संचार में तीन तरह की मुख्य रचनात्मकता शामिल होती है और वह है –
वीडियो
वीडियो मार्केटिंग लगातार शक्तिशाली डिजिटल विषय वस्तु रणनीति से प्रमुखता हासिल कर रही है। दर्शकों का आकर्षण बढ़ाने के साथसाथ, यह रूपांतरण और राजस्व को अधिक प्रमुखता देता है। वीडियो की विषय वस्तु तीव्र आकर्षण उत्पन्न करने के साथ ही के द्वारा भेजे गए संदेश के साथ भी संबंध रखता है। यही कारण है की ब्रांड का झुकाव वीडियो मार्केटिंग की तरफ होता है क्योंकि यह दर्शक आकर्षण बनाने में और बढ़ाने में बहुत ही शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम करती है।
 तस्वीरें
वीडियो के साथ, तस्वीरों के जरिए भी ब्रांड अपनी सोच को व्यक्त कर सकते हैं या नवपरिवर्तित और अद्वितीय रूप से प्रवाहन करने का मौका देता है। सही ग्राफिक्स और पारंपरिक तस्वीरों से एक झटके में दर्शकों की आंखों को आकर्षित कर उनकी दिलचस्पी बढ़ाई जा सकती है, जिससे आप अपने ब्रांड को उसके प्रतियोगियों से भिन्न दर्शा सकते हैं।
ब्लॉग्स
चाहे बात व्यापार अपडेट की हो, कम्पनी स्टोरीज, जानकारी प्रदान करने वाली सामग्री, इंडस्ट्री से जुड़े समाचार या युक्तियां, ब्लॉग के माध्यम से आप दर्शकों से जुड़ सकते हैं। सर्च इंजन और साइट दर्शक अच्छी विषय वस्तु पसंद करते हैं। ब्लॉगिंग की सहायता से आप अपने दर्शकों को लगातार अपडेट रखें, जिससे आपको अपने व्यापार से संबंधित कीवर्ड को पद स्थित करने का मौका मिलेगा।
रचनात्मक विचार कैसे उत्पन्न करें? 
किसी भी कम्पनी के लिए कई रचनात्मक विचारों का मंथन करके सभी कर्मचारीयों को विचारधारा में सम्मलित करना सबसे प्रभावी तरीका है। अधिकतर कम्पनियां सिर्फ अपने रचनात्मक विभागों पर भरोसा करती है। हालांकि अन्य विभागों के भी कर्मचारी अपनी अद्वितीय अंतर्दृष्टि से रचनात्मक विचार दे सकते हैं। इसके साथ ही रचनात्मक कार्य में सभी कर्मचारी के सम्मिलित होने से कम्पनी को कई अन्य और प्रभावी विचार मिलेंगे।
तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी
तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी  में हम सर्वोत्तम संचार वह भी सबसे अधिक रचनात्मक तरीके से प्रदान करने में विश्वास रखते हैं। किसी भी संचार रणनीति को तैयार करने से पहले हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा पूरा दल हमारी बुद्धि शील बैठक सत्र में हिस्सा ले, जिसमें अन्य विभाग के मुख्य लोग भी मौजूद होते हैंक्योंकि हम अपने ऑर्गेनाइजेशन में खुले द्वार की नीति का पालन करते हैं, हम हर दल से नए विचारों का स्वागत करते हैं, क्योंकि एक अकाउंट मैनेजर के पास भी आने वाले अभियानों के बारे में मूल्यवान रचनात्मक अंतर्दृष्टि हो सकती है।
इससे यह तो साफ है कि हमारे मार्केटिंग संचार की रणनीति का एक ही सारांश है:- रचनात्मकता।
इसलिए तुरिया कम्युनिकेशन एल एल पी में हम सभी चीजों के लिए प्रतिबद्ध हैं जिससे हम सर्वोत्तमबनाते हैं इसलिए अगर हम नहीं तो फिर कौन? तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी से जुड़े, जो बाकी के मार्केट से अधिक संचार की दुनिया को जानता है, जिससे आप अपने व्यापार को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने व्यापार को तुरिया की रचनात्मकता की मदद से ऑनलाइन विस्तार कीजिए।
लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं
सम्पर्क- फोन: +91 89815-92855 / 8981592855
ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com
[email protected]

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।