युवाओं में है देश को आगे ले जाने की क्षमता : डॉ. अशोक झुनझुनवाला

इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स में परिचर्चा
कोलकाता । इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने हाल ही में एक परिचर्चा आयोजित की। “भारत के अगले 25 साल: एक अवसर या” पर विषयक परिचर्चा में केन्द्रीय विद्युत मंत्री, , एमएनआरई, और रेलवे के पूर्व सलाहकार पद्मश्री डॉ. अशोक झुनझुनवाला ने वक्तव्य रखा। आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर डॉ. अशोक झुनझुनवाला ने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत की जीडीपी 6% से बढ़कर 9% होने की उम्मीद है। देश की प्रमुख ताकत इसकी जनसंख्या है, जो क्षमता के एक जबरदस्त पूल का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने आगे कहा कि प्रमुख लाभों में से एक उचित मूल्य पर बड़ा बाजार है और बहुराष्ट्रीय फर्मों को विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करनी चाहिए जो उद्योग के अवसरों का पता लगाने के लिए तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल बिठा सकें।
आईसीसी के अध्यक्ष और सुरेका समूह के रियल एस्टेट डिवीजन के निदेशक प्रदीप सुरेका ने कहा, “भारत को सकारात्मक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 1991 के बाद से, अर्थव्यवस्था प्रति व्यक्ति जीडीपी प्रति व्यक्ति 6.5 गुना की दर से बढ़ी है, तब से शिक्षा में सुधार हुआ है। 1980 के दशक में, 95% बच्चे स्कूलों में जा रहे थे।” इसके अलावा आईसीसी के महानिदेशक राजीव सिंह ने कहा कि “शुरुआती लाभ प्राप्त करने के लिए, हमें इंटरनेट, आईटी और स्ट्रीमुलेटर्स जैसे क्षेत्रों पर काम करना चाहिए।”
अंत में, डॉ. झुनझुनवाला ने यह उद्धृत करते हुए सत्र का समापन किया, “युवा लोगों में हमारे देश को बदलने की क्षमता है, इसलिए हमें उन्हें शिक्षित, प्रेरित, प्रेरित और सशक्त बनाने के साथ-साथ उन्हें सादा जीवन और पूजा के भारतीय आदर्शों से जोड़ना चाहिए।”

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।