यूट्यूब से बढ़ी जीडीपी, हुई 10 हजार करोड़ की वृद्धि

मीडिया में एक खबर चर्चा में है कि यूट्यूब से कमाई कर ब्रिटेन में रहने वाले एक शख्स ने न सिर्फ 40 लाख रुपये का कर्ज चुका दिया बल्कि अब उसकी जिंदगी भी पूरी तरह से बदल गई है ।जी हां, आज के दिन में यूट्यूब रोजगार और कमाई का एक बड़ा जरिया बनता जा रहा है ।
भारत में इसका आकार और नये नये लोग लगातार जुड़ रहे हैं । लोग यूट्यूब पर वीडियो डालकर अच्छी कमाई कर रहे हैं । ऑक्सफोर्ड की एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में भारत की जीडीपी में यूट्यूब ने 10 हजार करोड़ से ज्यादा का योगदान दिया जो देश में साढ़े 7 लाख नौकरियों के बराबर है ।
जीडीपी में 10 हजार करोड़ से ज्यादा का योगदान: यूट्यूब की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब ने भारत के जीडीपी में 10 हजार करोड़ से ज्यादा का योगदान दिया है । यूट्यूब हाल के दिनों में रोजगार का एक बड़ा जरिया बनकर उभरा है । देश में कई लोग यूट्यूब में वीडियो डालकर लाखों की कमाई कर रहे है । सबसे ज्यादा युवाओं का आकर्षण इस क्षेत्र में बढ़ा है ।
गौरतलब है कि हाल के दिनों में खास कर कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में यूट्यूबर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है । यूट्यूब के जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 में भारत की जीडीपी में यूट्यूब का योगदान 6800 करोड़ रुपये का था । वहीं, यूट्यूब के जरिये 6,83,900 लोग फुल टाइम जुड़कर जॉब की तरह पैसे कमा रहे हैं । कोरोना काल के लॉकडाउन में यूट्यूब चैनलों की संख्या काफी बढ़ी है ।
कमाई का अच्छा जरिया है यूट्यूब: गौरतलब है कि देश में कमाई का यूट्यूब अच्छा जरिया बनता जा रहा है । लोग यू ट्यूब पर किसी खास कैटेगरी में वीडियो बनाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं । हालांकि, कमाई के लिए आपके चैनल का मॉनिटाइजेशन जरूरी है, लेकिन जब मॉनिटाइजेशन शुरू होने लगता है तो इससे अच्छी खासी कमाई होने लगती है ।
विज्ञापनों के जरिए होती है तगड़ी कमाई: यूट्यूब पर यूट्यूबर्स विज्ञापनों के जरिए तगड़ी कमाई कर सकते हैं । इसके लिए जरूरी है कि आपके यूट्यूब चैनल पर कंपनी विज्ञापन दे । हालांकि जब चैनल मोनेटाइज होने लगता है तो ऐड भी मिलने शुरू हो जाते हैं । दरअसल, वीडियो के बीच में दिखने वाला ऐड से क्रिएटर को पैसे मिलते हैं ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।