व्यवसायिक विचार से कार्यान्वयन तक – यूपीआई की कहानी

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने यूपीआई स्टोरी पर केंद्रित एक उल्लेखनीय सत्र आयोजित किया, जो 19 मई 2023 को कॉलेज के जुबली हॉल में हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत छात्र मामलों के डीन प्रोफेसर दिलीप शाह द्वारा दिए गए एक उत्साहजनक परिचयात्मक भाषण से हुई, विशिष्ट वक्ता की विशेषज्ञता पर प्रकाश डाला। वक्ता डॉ सुपर्णा धर, कंप्यूटिंग और एनालिटिक्स के क्षेत्र में एक अत्यधिक कुशल पेशेवर, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से सूचना प्रणाली में विशेषज्ञता के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पीएचडी रखती हैं। वर्तमान में डॉ धर एनएसएचएम कॉलेज, कोलकाता में आईटी वर्टिकल की प्रमुख हैं।

अपने सत्र के दौरान, डॉ धर ने डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए दर्शकों को यूपीआई पर काम करते हुए उनके सामने आने वाली सामाजिक चुनौतियों के बारे में बताया। उन्होंने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटल सेवाओं के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में डिजिटल भुगतान के महत्व पर जोर दिया। साथ ही डॉ धर ने यूपीआई के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डाला, जो भुगतान को आसान बनाता है। उन्होंने भारतीयों द्वारा इसके व्यापक उपयोग पर प्रकाश डालते हुए भारत के भीतर इसके विकास, कार्यान्वयन और प्रचार पर जोर देते हुए यूपीआई समाधान के बारे में विस्तार से बताया। एक विचार की शुरुआत से लेकर इसके व्यावहारिक अहसास तक इसे आगे बढ़ाने की प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए, छात्रों के साथ एक समृद्ध अनुभवों की अपनी अंतर्दृष्टि से साझा किया।

कार्यक्रम में प्रश्नोत्तर सत्र के साथ एक इंटरैक्टिव मोड़ आया लिया, जहांँ छात्रों जतिन मूंदड़ा, अनीश अग्रवाल और नोमिक टांटिया ने यूपीआई स्टोरी पर उत्कृष्ट प्रश्न पूछे। जिसमें एक उल्लेखनीय प्रश्न उन कारकों के बारे में था जिन्होंने उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों दोनों के बीच यूपीआई को व्यापक रूप से अपनाने में योगदान दिया। इसके अतिरिक्त फैकल्टी सदस्य प्रो विवेक पटवारी ने व्यक्तियों की खर्च करने की आदतों पर यूपीआई भुगतान के प्रभाव और क्रेडिट कार्ड के साथ इसके संबंध के बारे में एक सम्मोहक प्रश्न उठाया। डॉ. धर ने प्रत्येक प्रश्न का उत्तर बड़ी चतुराई और उत्साह के साथ दिया, अंतर्दृष्टिपूर्ण और सूक्ष्म उत्तर प्रदान किए।

बौद्धिक उत्तेजना और ज्ञान के माहौल को बढ़ावा देने के लिए इस घटना ने दर्शकों को मोहित कर लिया। इसने छात्रों और प्रतिभागियों को एक प्रसिद्ध पेशेवर से मूल्यवान ज्ञान बटोरने, उनके क्षितिज का विस्तार करने और उन्हें विषय वस्तु पर व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करने का एक अनूठा अवसर प्राप्त किया। यूपीआई कहानी पर भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के कार्यक्रम ने अपने छात्रों को अत्याधुनिक ज्ञान और उभरते क्षेत्रों के संपर्क में लाने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता का उदाहरण दिया।
डॉ. सुपर्णा धर की विशेषज्ञता और प्रो दिलीप शाह के सहयोग से यह आयोजन अकादमिक उत्कृष्टता के लिए महत्त्वपूर्ण रहा। कार्यक्रम का समापन प्रो. शाह द्वारा डॉ. सुपर्णा धर के सम्मान के साथ हुआ। प्रभारी शिक्षक डॉ सुभब्रत गंगोपाध्याय भी सत्र में उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में लगभग 200 प्रतिभागियों की उपस्थिति ने एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। इसने प्रतिभागियों के बीच नवाचार और बौद्धिक जिज्ञासा की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया।इसके रिपोर्टर रुचिका सचदेव और फोटोग्राफर पारस गुप्ता रहे। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।