सर्दियों में चार धाम की यात्रा की व्यवस्था को तैयार उत्तराखंड सरकार

कोलकाता । उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध तीर्थ चारधाम यात्रा ने इस साल एक रिकॉर्ड बनाया है। इस साल 46 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने चार धामों की यात्रा की। गत 19 नवंबर को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने पर चार धाम के अधिष्ठाता देवों के शीतकालीन आसनों पर तीर्थाटन होगा । यहाँ उत्तराखंड सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए हैं । तीन धामों गंगोत्री, केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट क्रमश: 26 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को बंद हो गए थे, जबकि श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट आज अगले छह महीने के लिए बंद हो गए हैं। अब, उनके पीठासीन देवता अपने शीतकालीन आवासों में चले जाएंगे जो कम ऊंचाई पर स्थित हैं। इन शीतकालीन आवासों में गंगोत्री धाम का मुखवा, यमुनोत्री का खरसाली, केदारनाथ का उखीमठ और बद्रीनाथ धाम का जोशीमठ और पांडुकेश्वर प्रमुख हैं। सरकारी अधिकारियों और स्थानीय अधिकारियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए हैं कि चारधाम भक्तों को उनकी शीतकालीन तीर्थ यात्रा के दौरान कोई कठिनाई न हो। कोविड 19 महामारी के दो कठिन वर्षों के बाद इस बार बिना किसी प्रतिबंध के आयोजित की गई चार धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया था। इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए एक मोबाइल एप बनाया गया है। पंजीकरण के सत्यापन के लिए हेमकुंड साहिब सहित चारधामों में कर्मचारियों को तैनात किया गया था। चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए यह प्रणाली लागू की गई थी ताकि अचानक बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एक बार में किसी धाम पर न पहुंच सकें और उन्हें किसी भी तरह की कठिनाई से बचाया जा सके। इसके अलावा यात्रा मार्गों पर 30 से अधिक स्थानों पर कैमरे भी लगाए गए, जिससे तीर्थयात्रियों को आसानी से ट्रैक करने में मदद मिली। पर्यटन विभाग की ओर से एक टोल फ्री नंबर 1364 भी जारी किया गया था, जिसके जरिए श्रद्धालु इस नंबर पर कॉल कर धामों में बुकिंग की स्थिति से लेकर अन्य मामलों में अपनी शिकायतों का आसानी से समाधान कर सकते थे। चारधामों में श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पहली बार स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा मार्ग के नौ स्थानों पर स्वास्थ्य जांच शुरू की है. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड और ऑक्सीजन की कमी के प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों से निपटने के लिए 30 डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया। इसके अलावा हृदय रोग विशेषज्ञ की भी प्रतिनियुक्ति की गई थी।
राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, “इस वर्ष चारधाम यात्रा ने एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है। रिकॉर्ड फुटफॉल ने हमें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में आवेदन करने के लिए प्रेरित किया है। सरकार का ध्यान अब शीतकालीन चारधाम यात्रा के निर्बाध संचालन पर केंद्रित है। इस यात्रा के हिस्से के रूप में श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जाएगी और उन्हें पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उत्तराखंड में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन की लोकप्रियता भी बढ़ रही है। इन्हीं कारणों से हमने साहसिक पर्यटन में रुचि रखने वाले पर्यटकों के लिए कई स्थानों को विकसित और नामित किया है। गतिविधियों।राज्य में युवाओं को हमारी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा, “शीतकालीन चारधाम यात्रा उत्तराखंड में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देगी और इसे सर्दियों के पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य बनाने में मदद करेगी। शीतकालीन चारधाम को बढ़ावा देने के अलावा, हम सुनिश्चित करते हैं कि श्रद्धालु यात्रा के दौरान सुरक्षित और सुविधाजनक हों। इस वर्ष चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड-तोड़ संख्या ने पिछले दो वर्षों से चल रही महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई की है। उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को हर सुविधा और सेवा देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।