सिद्धांत से अभ्यास तक: अनुसंधान पद्धति पर संगोष्ठी”

कोलकाता । अनुसंधान औपचारिक जिज्ञासा है, यह एक उद्देश्य के साथ ताक-झाँक कर रहा है। इस सूत्र के साथ भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के प्रातःकालीन कॉमर्स द्वारा प्रोजेक्ट एंड असाइनमेंट के लिए रिसर्च मेथडोलॉजी विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। पैनल में दो विशिष्ट वक्ताओं में वाणिज्य विभाग के सहायक प्रोफेसर राहुल सरकार (सिद्धो-कान्हो-बिरसा विश्वविद्यालय) और प्रोफेसर (डॉ.) तुतुन मुखर्जी (सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय) सहायक प्रोफेसर को आमंत्रित किया गया। यह सच पूर्ण संगोष्ठी गत 15 मई, 2023 को भवानीपुर कॉलेज के जुबली हॉल में हुई।

संगोष्ठी की शुरुआत में छात्र मामलों के डीन प्रोफेसर दिलीप शाह ने शोध पत्र के महत्व के बारे में अपने ज्ञान और गहन ज्ञान को साझा करने के साथ करते हुए बताया कि कैसे आने वाले युगों में यह क्रांति लाएगा। इसके बाद प्रो. शाह द्वारा आमंत्रित वक्ताओं का अभिनंदन किया। कार्यक्रम के प्रथम वक्ता श्री सरकार ने अपने भाषण में शोध पत्र पद्धति के जटिल विवरण को संबोधित किया, उन्होंने प्रत्येक महत्वपूर्ण कारक को शामिल किया जो प्राथमिक डेटा, माध्यमिक डेटा, वर्णनात्मक सांख्यिकी आदि जैसे शोध पत्र पद्धति से संबंधित है और इसके आगे। शोध पत्र के अर्थ से लेकर शोध पत्र के प्रकार और शोध पत्र के लेआउट तक, जिस तरह से उन्होंने दर्शकों को संबोधित किया, वह उल्लेखनीय रहा।
कार्यक्रम के दूसरे वक्ता डॉ मुखर्जी ने प्रमुख रूप से शोध पत्र के सांख्यिकीय भाग पर जोर दिया जो शोध पत्र पद्धति की रीढ़ है और दर्शकों की बेहतर समझ के लिए आंकड़ों और उसके विभिन्न घटकों का गहन विश्लेषण किया। उनके विश्लेषण के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सांख्यिकी और आंकड़ों के विश्लेषण के तरीकों की व्याख्या की गई। इसके बाद एमएस एक्सेल के माध्यम से डेटा विश्लेषण का एक प्रदर्शन सत्र आयोजित किया गया, जो इस कार्यक्रम की मुख्य विशेषताओं में से एक था। जिस तकनीकी युग में हम हैं, उसे देखते हुए छात्रों के लिए तकनीकी प्रगति के अनुकूल होना अत्यंत महत्वपूर्ण है, जो उनकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है।कार्यक्रम का आयोजन किया प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी, समन्वयक बीकॉम मॉर्निंग के प्रो. इब्राहिम हुसैन रहे।कार्यक्रम की रिपोर्ट की अक्षत कोठारी ने और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने । अंत में, वाणिज्य विभाग को धन्यवाद देने के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।