सीआईएससीई की 12वीं में एक साथ 18 परीक्षार्थी टॉपर

नयी दिल्ली । काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) की 12वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे रविवार को घोषित कर दिये गए। नतीजों के अनुसार, अठारह परीक्षार्थियों ने 99.75 प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है।
दूसरी रैंक 58 उम्मीदवारों ने साझा की है, जिन्होंने 99.50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, जबकि 78 उम्मीदवारों ने 99.25 प्रतिशत अंक प्राप्त करके तीसरी रैंक साझा की है। अधिकारियों ने कहा कि परीक्षा में उत्तीर्ण प्रतिशत 99.52 फीसदी रहा, जिसमें लड़कियों ने लड़कों को बहुत कम अंतर से मात दी।
पहली बार बोर्ड ने दो टर्म में परीक्षा आयोजित की थी।
बोर्ड के सचिव गैरी अराथून ने परिणाम गणना के फार्मूले के बारे में कहा कि ज्यामितीय, मैकेनिकल ड्राइंग और कला जैसे विषयों को छोड़कर प्रत्येक विषय के पहले सेमेस्टर के अंकों को आधा कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘इन अंकों को दूसरे सेमेस्टर और प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट अंकों में जोड़ा गया है, ताकि प्रत्येक विषय में अंतिम अंक प्राप्त किए जा सकें।’’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।