हेक्सागोन इंडिया के प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में रियलिटी कैप्चर का प्रदर्शन

कोलकाता । हेक्सागोन इंडिया द्वारा प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन गत शुक्रवार को संपन्न हुआ। इसमें राज्य भर के दूर दराज इलाकों से आए गणमान्य लोग शामिल हुए। जिन्हे सम्मेलन के दौरान हेक्सागोन के संपूर्ण सर्वेक्षण, वास्तविकता कैप्चर, खनन और भू-स्थानिक उत्पाद और समाधान पोर्टफोलियो के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।
हेक्सागोन इंडिया समिट का उद्घाटन आईएएस रणधीर कुमार (सचिव, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, पश्चिम बंगाल और वेबेल के प्रबंध निदेशक ने किया। इस मौके पर प्रमोद कौशिक (अध्यक्ष हेक्सागोन इंडिया), मनोज शर्मा (निदेशक विपणन और बिक्री उत्कृष्टता), भास्कर जेवी (आईएफएस, मुख्य वन संरक्षक, कार्य योजना और जीआईएस सर्कल, पर्यावरण और वन विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार), आशीष कुमार जेना (संयुक्त सचिव और संयुक्त निदेशक, राजस्व अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान, ओडिशा सरकार), डॉ. बिभास चंद्र बर्मन, उप निदेशक (हाइड्रोलिक), सिंचाई और जलमार्ग विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार), दीपांकर रॉय चौधरी (उप निदेशक (जल विज्ञान), सिंचाई और जलमार्ग विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार) के अलावा कई अन्य गणमान्य सदस्य मौजूद थे।
इस शिखर सम्मेलन में नवीनतम तकनीक, जिसकी मदद से कम संसाधनों और उत्कृष्ट गुणवत्ता के साथ ग्राहकों की जरूरतों को पूरा किया जाए, उसे भी प्रस्तुत किया गया। इस आयोजन में हेक्सागोन के जीआईएस, रिमोट सेंसिंग और फोटोग्रामेट्री सॉफ्टवेयर के पावर पोर्टफोलियो में नवीनतम प्रौद्योगिकी के बारे में भी विस्तार से बताया गया।
भारत में, हेक्सागन के 2100 से अधिक कर्मचारी हैं, जिनका कार्यालय 14 शहरों और दो अनुसंधान एवं विकास केंद्रों (हैदराबाद और पुणे) में हैं। कोलकाता के साल्टलेक के इको सेंटर में हेक्सागन इंडिया ने 25 अगस्त को एक अत्याधुनिक सर्विस सेंटर के रूप में नया कार्यालय खोला।
इस मौके पर हेक्सागोन इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद कौशिक ने कहा, अत्याधुनिक डेटा हेक्सागोन के डीएनए में है। हम इन 20 वर्षों के सफर में सेंसर समाधान में एक लीडर बनकर उभरे हैं। दशकों से हम रक्षा और सुरक्षा, कानून प्रवर्तन, मानचित्रण संगठनों, तेल और गैस, औद्योगिक निर्माण, खनन, वन और कृषि, ऑटोमोबाइल उद्योग, परिवहन, शहरी परिवर्तन, आदि में अपने ग्राहकों की सेवा कर उनका समर्थन प्राप्त कर रहे हैं। भारत में शीर्ष विकास परियोजनाओं जैसे भूमि प्रबंधन और अभिलेखों का डिजिटलीकरण, बांध की निगरानी, ​​​​रेलवे का विकास, लोगों के लिए सुरक्षित शहर के लिए अपनी स्मार्ट सिटी परियोजना का समर्थन करके राष्ट्र को स्मार्ट बनाने के हेक्सागन देश की मदद कर रहा है।
मनोज शर्मा (निदेशक, मार्केटिंग एंड सेल्स) ने कहा, हेक्सागन जियोसिस्टम सॉल्यूशंस देश भर के कई राज्यों में लीका स्मार्टट्रैक और तकनीक के साथ सटीक 3डी पोजिशनिंग के लिए पसंदीदा तकनीक है। यह डिजिटल इंडिया के लिए आधार बनाता है। इसने रियलिटी कैप्चर या स्कैनिंग उद्योग में नए आयाम जोड़े हैं। हमारे स्थान-आधारित डेटा और व्यावसायिक बुद्धिमत्ता को मिलाकर, ये समाधान शहरी नियोजन, जनगणना, परिवहन, उपयोगिताओं, संपत्ति मूल्यांकन, आग और बचाव, नागरिक जुड़ाव, अचल संपत्ति, सार्वजनिक सुरक्षा, और के लिए डेटा स्रोतों की एक अनंत मात्रा को सपोर्ट करते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।